ABC ने समाचार पत्र-पत्रिकाओं भेजे ये कड़े निर्देश

Share Button

ऑडिट ब्‍यूरो ऑफ सर्कुलेशन (The Audit Bureau of Circulations) ने अपने प्रकाशन सदस्यों को जनवरी से जून 2017 तक ऑडिट किए हुए सर्कुलेशन आंकड़ों को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से जमा कराने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए उसने अपने सदस्यों को 6 सफ्ताह का समय भी दिया है।

एबीसी के महासचिव एच.बी. मसानी की ओर से अपने प्रकाशन सदस्यों को 3 जुलाई को भेजे गए पत्र में कहा, ‘ऑडिट किए गए सर्कुलेशन के आंकड़ों के साथ ऑडिटर की रिपोर्ट भी होनी चाहिए, जोकि 16 अगस्त या इससे पहले सर्कुलेशन सर्टिफिकेशन बॉडी तक पहुंच जाना चाहिए।’ पत्र में इस बात पर जोर दिया गया कि इस कार्य के लिए 6 सप्ताह पर्याप्त समय है इसलिए आगे और समय नहीं दिया जाएगा।

वहीं इस पत्र में आगे कहा गया है कि प्रकाशन सदस्यों को एबीसी के साथ अपने सर्कुलेशन के आंकड़ें जमा कराने को लेकर मौजूदा मानदंडों का पालन करना अनिवार्य है और यदि कोई प्रकाशन 6 महीने के ऑडिट समय का एक भी ऑडिट सर्कुलेशन की जानकारी नहीं देता है तो इसके बाद मूल्यांकन के दौरान उसके सर्टिफिकेशन को लेकर विचार नहीं किया जाएगा।  

मसानी ने लिखा, ‘वे प्रकाशक सदस्य, जिन्होंने पिछले ऑडिट की समयावधि के दौरान (जुलाई-दिसंबर 2016) अपने ऑडिट किए हुए सर्कुलेशन के आंकड़े प्रस्तुत नहीं किए हैं, उन्हें विशेषकर फिर से याद दिलाया जा रहा है।’

गौरतलब है कि ऑडिट ब्‍यूरो ऑफ सर्कुलेशन यानी ABC प्रकाशकों, विज्ञापनदाताओं, मीडिया और विज्ञापन एजेंसियों का एक स्वैच्छिक निकाय है, जिसके 967 प्रकाशन सदस्य हैं। इनमें 910 समाचार पत्र हैं, जबकि 57 पत्रिकाएं हैं।

Share Button

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Loading...