सावधान हो जाइए ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज XP वाले

Share Button

अगर आपके कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज XP है तो सावधान हो जाइए. 8 अप्रैल के बाद इस सिस्टम को माइक्रोसॉफ्ट सपोर्ट करना बंद कर देगा. यानी कंपनी की तरफ से इसमें किसी भी तरह का सहयोग नहीं मिलेगा. इसका मतलब हुआ कि अगर आपके विंडोज XP में कोई वायरस आ गया तो आपको कोई सहायता नहीं मिलेगी. 

इसके अलावा कंपनी किसी तरह का पैच नहीं देगी और न ही किसी तरह के हैकिंग को मॉनिटर करेगी. एक आर्थिक समाचार के छपी खबर के मुताबिक इससे एक तरह से इस ऑपरेटिंग सिस्टम को इस्तेमाल करने वाले असहाय हो जाएंगे.

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के एमडी केतन बाजवा ने बताया कि अब सिर्फ 30 दिन रह गए हैं और इसके बाद हम इसे सपोर्ट करना बंद कर देंगे. उन्होंने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट ने XP को 12 साल तक सपोर्ट किया जबकि औसतन कोई भी टेक्नोलॉजी पांच साल से ज्यादा नहीं चलती. उन्होंने कहा कि 8 अप्रैल के बाद इसके लिए किसी भी तरह का अपडेट या सॉफ्टवेयर उपलब्ध नहीं होगा.

इस समय बडी-बड़ी कंपनियों में 40 लाख से भी ज्यादा पीसी काम कर रहे हैं जो विंडोज XP पर आधारित हैं. अब इनमें से ज्यादातर उपभोक्ता विंडोज 7 या 8 में जा रहे हैं. बैंकों और सरकारी कंपनियों में यह अभी काम कर रहा है लेकिन आने वाले समय में वहां बहुत परेशानी आएगी.

माइक्रोसॉफ्ट के पास इस समय तीन तरह के ऑपेरटिंग सिस्टम हैं और कंपनी के लिए तीनों को सपोर्ट करना मुश्किल होता जा रहा है. 

एक एक्सपर्ट ने आगाह किया है कि 8 अप्रैल के बाद जैसे ही माइक्रोसॉफ्ट इस सिस्टम से अपने को अलग कर लेगा, हैकर इसमें घुस जाएंगे और 29 प्रतिशत तक कंप्यूटर हैक हो जाएंगे. यानी यह सिस्टम जोखिम भरा हो जाएगा.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...