भू अधिग्रहण कानून बदलना चाहती है भाजपाः सोनिया गांधी

Share Button

कांग्रेस सुप्रीमों सोनिया गांधी ने झारखंड में अपने दो महती विधानसभा की दो महती चुनावी रैलियों भाजपा के स्टार प्रचारक एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जम कर हमला बोला।

sonia gandhi

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री सिर्फ बड़ी-बड़ी बातें करना जानते हैं। उन्होंने सत्ता के लिए झूठा वादा किया।

सोनिया ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार में अपराध और भ्रष्टाचार बढ़ा है, जबकि बीजेपी सत्ता के लिए किसी भी हद तक जाने से गुरेज नहीं करती है।

गुमला की जनसभा में झारखंड सरकार को निशाने पर लेते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि राज्य सरकार ने यूपीए सरकार द्वारा दी गई धनराशि का इस्तेमाल नहीं किया। सोनिया ने प्रधानमंत्री जन धन योजना पर कटाक्ष करते हुए कहा कि यूपीए शासन में भी 33 करोड़ बैंक खाते खोले गए, लेकिन बीजेपी सरकार ने उसका श्रेय खुद ले लिया।

परमवीर अलबर्ट एक्का मैदान की चुनावी सभा में सोनिया गांधी ने कहा की यूपीए सरकार ने झारखंड को हजारों करोड़ रुपये विकास योजनाओं के लिए दिए, लेकिन यहां की बीजेपी सरकारों ने किसी भी योजना को ठीक से लागू नहीं होने दिया।

सोनिया ने भाजपा को आड़े हाथो लेते हुए कहा कि वह कुर्सी के लालच में किसी भी हद तक जा सकती है।

उन्होंने कहा कि बीजेपी अभी भले जनता से बड़े-बड़े वादे कर रही हो, लेकिन जब भी उनकी सरकार रही, तब-तब अपराध, भ्रष्टाचार, शोषण का ही बोलबाला रहा है।

झारखंड में नक्सलवाद को बड़ी समस्या बताते हुए सोनिया ने कहा कि कांग्रेस शुरू से नक्सलवाद को सिर्फ कानूनी समस्या नहीं, बल्कि सामाजिक और आर्थिक समस्या के तौर पर देखती रही है। जरूरत है कि प्राकृतिक संसाधनों पर पहला हक लोगों का हो। गांव-गांव में बुनियादी ढांचे का निर्माण हो। नक्सलवाद को भी हिंसा से नहीं विकास से ही खत्म किया जा सकता है और यह सब कांग्रेस ही कर सकती है।’

कांग्रेस अध्यक्ष ने भाजपा पर आरोप लगाया कि वह यूपीए का शासन में बनाए गए भूमि अधिग्रहण कानून में बदलाव करना चाहती है।

सोनिया ने कहा, ‘हमने भूमि अधिग्रहण कानून इसलिए बनाया ताकि सदियों से शोषण का शिकार हो रहे दलितों, आदिवासियों को उनका अधिकार मिल सके। लेकिन बीजेपी की सरकार उसे बदलकर गरीबों के अधिकार फिर से छीन लेना चाहती है।’

सोनिया गांधी ने बीजेपी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा की बीजेपी की वजह से ही झारखंड हिंसा के रास्ते पर है।

Share Button

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.