पल्सर पल्सर पल्सर और पल्सर…

Share Button
Read Time:6 Minute, 54 Second

bhupendra

-डॉ. भूपेन्द्र सिंह गर्गवंशी

पल्सर- एक मोटर साइकिल जिसका इस्तेमाल बदमाश और आपराधिक प्रवृत्ति के लोग कुछ ज्यादा ही करते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हत्या लूटकाण्ड में बदमाश पल्सर मोटर बाइक का ही प्रयोग करते हैं।

हत्या सम्बन्धी खबरों में हत्यारों द्वारा काली/लाल रंग की पल्सर मोटर बाइक का ही प्रयोग किया जाना लिखा हुआ पढ़ने को मिलता है। लूट की वारदात को अंजाम देने वाले बदमाश असलहों से लैस पल्सर मोटर बाइक पर सवार थे- ऐसा मीडिया/प्रेस द्वारा प्रस्तुत न्यूज स्टोरी में पढ़ने/सुनने को मिलता है।

यदि ‘पल्सर’ के प्रयोग पर बैन (प्रतिबन्ध) लगा दिया जाए तो क्या अपराध पर नियंत्रण अपने आप लग जाएगा? सरकार को सुझाव दिया जा सकता है कि पल्सर मोटर साइकिल के निर्माण/बिक्री पर अविलम्ब रोक लगा दी जाए। थोड़ा संशोधन कर दिया जाए तो और भी उपयुक्त रहेगा।

वह यह कि- पल्सर को आम/साधारण लोगों के प्रयोग के लिए न करके इस मोटर बाइक का प्रयोग पुलिस व सुरक्षा संगठनों के लिए मस्ट कर दिया जाए। ऐसा करने से पल्सर सवार पुलिस और सुरक्षा जवान मौका-ए-वारदात से लेकर भाग रहे/भागे/फरार बदमाशों को यथाशीघ्र पकड़ सकेंगे। ऐसा होने पर इन संगठनों का इकबाल बुलन्द होगा और आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों के हौंसले पस्त होंगे।

लेकिन ध्यान रखना होगा- कहीं पुलिस और सुरक्षा संगठनों के लोग पल्सर को आपराधिक कृत्यों में लिप्त होने वाले तत्वों को किराए पर न देने लगे? जनाब यह मुफ्त मशवरा है जाने-अनजाने भूलवश कोई गुनाह हुआ हो तो मुआफी चाहूँगा। पल्सर- यह अंग्रेजी भाषा का शब्द है जिसका अर्थ है…………….मुझे भी नहीं मालूम।

शब्द कोष तो है लेकिन कैसे पता करूँ। अंग्रेजी में पल्सर की स्पेलिंग च्नसेंत है यदि च्नसेमत होती तब इसका दूसरा अर्थ होता। एक पल्स का मतलब नाड़ी/धड़कन है वहीं दूसरे पल्स का मतलब दाल लेकिन पल्सर न तो नाड़ी/धड़कन और न ही दाल वाले शब्द का कोई अनुज या अनुजा है।

यह बजाज आटो कम्पनी के इंजीनियर्स द्वारा दिया गया एक नाम है जिसका हिन्दी अर्थ स्पष्ट नहीं है। फिर भी यह लोगों की जुबान पर है।

वैसे पल्सर का शाब्दिक अर्थ तो नहीं बता सकता लेकिन जितनी जानकारी मिली है उसके अनुसार एक प्रकार के तारे को पल्सर कहते हैं।

बहरहाल इसके शाब्दिक अर्थ पर बातें करना व्यर्थ में टाइब वेस्ट होगा। पल्सर बजाज आटो द्वारा निर्मित एक रेसर मोटर बाइक है जो कई क्षमताओं में उपलब्ध है। कीमत मुझे नहीं मालूम। एक जमाने में हीरो होण्डा, यामहा रेसर मोटर बाइक के रूप में जानी जाती थीं लेकिन इस समय पल्सर ही लम्बी दौड़ में सक्षम और फुर्तीली मोटर साइकिलों में शुमार है। इसीलिए पल्सर मोटर साइकिल का इस्तेमाल खेल महकमें द्वारा रेस एवं अन्य प्रतियोगिताओं के लिए किया जाता है।

नौजवान/शौकीन लोग भी पल्सर का शौक पाले हुए हैं। मेरा यह तात्पर्य नहीं कि ये लोग बदमाश और अपराधी प्रवृत्ति के हैं। शौक है साथ ही युवावस्था का स्टेटस सिम्बल भी। खैर! पल्सर मोटर बाइक देखने में अजीब तो लगती ही है उससे ज्यादा खतरनाक तब दिखता है जब सड़क, संकरी गली से सनसनाती हुई ‘हाईस्पीड’ में गुजरती है।

इसकी गति के साथ-साथ चालकों का अजीब हाव-भाव भी मन खिन्न करने वाला होता है। आप बोर न हो……….बता दूँ कि पल्सर के बारे में सुनते-सुनते दिमाग झन्ना उठा था।

बीते दिवस एक लूटकाण्ड के समाचार में पल्सर मोटर बाइक का जिक्र था। इसके पहले हत्या, लूट जैसे कई आपराधिक घटनाओं में पल्सर मोटर साइकिल प्रयुक्त किए जाने के समाचार सुनने में आए थे। पल्सर, पल्सर सुनने-सुनते कान में नासूर हो गया सोचा कुछ लिखकर थोड़ा मन हल्का कर लूँ- लिखने बैठ गया पल्सर के बारे में कंप्यूटर पर इन्टरनेट के जरिए ट्रान्सलेटर से जानकारी लिया उसी में एक प्रकार का तारा और बजाज आटो का जिक्र भी पढ़ने को मिला।

पल्सर-पल्सर सुनते-सुनते जो एलर्जी मुझे हुई उसी को इस आलेख के माध्यम से आप सभी को शेयर कर रहा हूँ। लिखने बैठता हूँ तो पल्सर की बेडौल बॉडी आँखों के सामने फर्राटा भरने लगती है। आप के साथ कैसा बीतेगा? यह आप की प्रॉब्लम है……..आप जानो…झेलो। पल्सर एक महंगी रेसर मोटर बाइक है जिसका प्रयोग स्पोटर्स परसन्स के अलावा क्रिमिनल्स अधिक करते हैं। ब

हुत पहले की ट्रम्फ, बी.एस.ए., रॉयल इन्फील्ड/बुलेट, राजदूत, जावा, यजदी मोटर साइकिलों को पीछे छोड़ती पल्सर आजकल लगभग सबकी जुबान पर है। ऊपर से मीडिया सहयोग, मुफ्त का प्रचार बजाज ऑटो की तो दसो उंगलिया घी और सिर कड़ाहे में है- वाह रे पल्सर………..।

(लेखक: डॉ. भूपेन्द्र सिंह गर्गवंशी वरिष्ठ पत्रकार, स्वतंत्र टिप्पणीकार और रेनबोन्यूज वेब पोर्टल के संरक्षक हैं)

0 0
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Share Button

Relate Newss:

नीतीश सरकार को SC की कड़ी फटकार, कल CS को हाजिर होने का आदेश
मीडिया के विरुद्ध पब्लिक ट्रायल की जरुरतः केजरीवाल
इस छात्रा के सबाल से भावुक हुईं झारखंड के महामहिम
सियासी सादगी का कोई आठवां अजूबा नहीं हैं केजरीवाल
बादल को मंडेला बता कर मजाक के पात्र बने मोदी
मांद में ही मात गये सांसद
सोनिया ने मोदी से पूछा, क्या हुआ तेरा वादा
मध्य प्रदेश में पत्रकार की अपहरण के बाद हत्या !
मोदी प्रधानमंत्री बने तो देश बर्बाद हो जाएगा :प्रधानमंत्री
अस्मत की कीमत पर नहीं चाहिए तरक्की
सलमान खान के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका
दो लड़कियों ने की ऑटो ड्राइवर से रेप की कोशिश !
इन जंगलियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई क्यों नहीं ?
तेजस्वी यादव ने फेसबुक के जरिये दी सुशील मोदी को चुनौती
जश्न मनाइये, रघुवर सरकार का हिस्सा हो गया प्रेस क्लब रांची
बच्चे फेल नहीं हुए, आपका सिस्टम फेल हुआ साहब
पत्रकारों पर अब सीधे मुकदमे दर्ज नहीं होंगे :अनिल रतूड़ी
विलुप्त होती प्रजाति के पत्रकार थे विनोद मेहता !
कम्यूनल-अनसोशल वीडियो वायरल करने वाले ऐसे पुलिसकर्मी पर हो क्वीक एक्शन
दस सालों तक सरकारी फाइलो में दबा रहा नालंदा का चंडी रेफरल अस्पताल
भूत मेला रोकने गई पुलिस के साथ झड़प में एक की मौत !
मदर डेयरी के दूध में डिटरजेंट और जमी हुई चर्बी !
बिहार विधानसभा चुनाव: मोदी के खिलाफ़ रेफ़रेंडम का खतरा
EX MLA ने कोल्हान DIG को सौंपी मुखिया-पत्रकार मामले  की CD
मोहन श्रीवास्तव की पत्नी भी है सेक्स रैकेट में संलिप्त !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Loading...