नीतीश ने 70वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिए पांच नए मेडिकल कॉलेज

Share Button

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार की महागठबंधन सरकार के न्यूनतम साझा कार्यक्रम ‘सात निश्चय’ से जुडी विभिन्न योजनाओं सहित प्रदेश में पांच नए मेडिकल कालेज की स्थापना के साथ कई अन्य योजनाओं की आज घोषणा की।

PATNA -GANDHI MADAN MINE 15 AUGAST KO JHANDA TOLN KA DWARAN C . M . NITISH KUMAR
PATNA -GANDHI MADAN MINE 15 AUGAST KO JHANDA TOLN KA DWARAN C . M . NITISH KUMAR

70वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में राष्ट्र ध्वज तिरंगा फहराने के बाद अपने संबोधन में नीतीश ने घोषणा की कि विकसित बिहार के 7 निश्चय के तहत आर्थिक हल युवाओं को बल के निश्चय के अन्तर्गत इस वर्ष गांधी जयन्ती आगामी 2 अक्टूबर से युवाओं के लिये समेकित कार्य योजना लागू की जायेगी।

उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय में निर्माणाधीन पंजीकरण एवं परामर्श केंद्रों में युवाओं का ऑनलाइन पंजीकरण होगा और वे अपनी इच्छानुसार निम्न योजनाओं का लाभ ले सकेंगे।

नीतीश ने कहा कि सात निश्चय में शामिल उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए स्टूडेन्ट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 4 लाख तक का शिक्षा ऋण प्राप्त कर सकेंगे। स्वयं सहायता भत्ता योजना के अन्तर्गत 20 से 25 वर्ष के बेरोजगार युवाओं को रोजगार तलाशने के दौरान सहायता के तौर पर 1000 रुपये प्रतिमाह की दर से स्वयं सहायता भत्त की सुविधा दो वर्षो के लिए दी जायेगी।

उन्होंने कहा कि भाषा एवं संवाद और बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान के लिए कुशल युवा योजना का लाभ उठा सकेंगे। सभी 534 प्रखण्डों में कौशल विकास केन्‍द्र का निर्माण किया जा रहा है।

नीतीश ने घोषणा की कि उद्यमिता विकास एवं स्टार्ट अप कैपिटल हेतु योजना का सूत्रण इसी माह में कर लिया जाएगा। युवा जो नवाचार एवं तकनीक के क्षेत्र में उद्योग लगाकर स्वरोजगार करना चाहते हैं उनको आवश्यक वित्तीय सहायता एवं नीतिगत समर्थन उपलब्ध कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य के सभी सरकारी विश्वविद्यालयों एवं कालेजों में निशुल्क वाई-फाई की सुविधा फरवरी 2017 से उपलब्ध कराई जाएगी।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *