दुर्गा उरांव ने की अपील, साथी हाथ बढ़ाना

Share Button

आज झारखंड ही नहीं अपितु देश-दुनिया में रांची के मोराबादी ईलाके के एदलहातु गांव निवासी दुर्गा उरांव उर्फ दुर्गा मुंडा किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। उन्होंने एक आम असहाय आदमी के तौर पर जो कुछ भी कर दिखाया है, वह विरले ही कर पाते हैं।

DURGAझारखंड अगेंस्ट करप्शन के अध्यक्ष दुर्गा उरांव ने  भ्रष्टाचार के समंदर में ऐसे-एसे कंकड़ फेकें कि उसकी हलचल ने झारखंड की व्यवस्था और राजनीति की करवटें बदल दी।  एक से एक धाकड़ लुटेरे नेता, व्यवसायी और नौकरशाह जेल की हवा खाने लगे और कई आज भी खा रहे हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा, पूर्व मंत्री एनोस एक्का, हरिनारायण राय, कमलेश सिंह, भानु प्रताप शाही के आलावे बिनोद सिन्हा, विकास सिन्हा, मनोज पुनमिया, अरविन्द व्यास, अनिल वस्ताबड़े आदि जैसे लोगों की जेल यात्रा दुर्गा उरांव की बेखौफ संघर्ष की लड़ाई की ही देन हैं।

आलावे उन्होंने माननीय न्यायालय में जनहित के ऐसे दर्जनों मामले को लेकर संघर्षरत हैं, जो भ्रष्टाचार को लेकर खुद में हरेक मिसाल है।

आज दुर्गा उरांव ने अपने फेसबुक वाल और फेसबुक पर बने झारखंड अगेंस्ट करप्शन संगठन की पेज पर एक अनुरोध पोस्ट की है …….

” कठिन दौर में अपनों से एक अपील।  साथी हाथ बढ़ाना…….

मित्रों, भ्रष्टाचार लोकतंत्र के नस-नस में समा गया है। इसके उन्मुलन के बिना एक स्वस्थ व्यवस्था की कल्‍पना बेमानी है। स्‍वस्‍थ व्यवस्था के लिए भ्रष्टाचार के हर स्तर पर लड़ना बहुत जरूरी है।

हमारे प्रांत-देश की लोकतांत्रिक व्‍यवस्‍था जो दंश झेल रही है। उसके पीछे सबसे अहम भूमिका भ्रष्टाचार का ही है।  झारखंड अगेंस्ट करप्सन संगठन समय-समय पर जनता को जागरूक ही न करती रही है अपितु उच्चस्तरीय लड़ाई भी लड़ी है और उल्लेखनीय जीत भी हासिल की है। इससे आप अचछी तरह से वाकिफ हैं।

लेकिन आज भ्रष्टाचार भी ग्‍लोबलाइजेशन के दौर में आ गई है। समाज की जिन बुराइयों और चुनौतियों से लड़ने के लिए जो संस्थाएं बनी है, आज वे हर स्तर दुषित होती जा रही है।

ऐसे हालात में लोकतंत्रिक व्यवस्था या यूं कहें कि हमारे देश का भविष्‍य खतरे में है। लेकिन ऐसा हम होने नहीं देंगे, इसी संकल्‍प के साथ कुछ वर्ष पूर्व झारखंड अगेंस्ट करप्शन की स्‍थापना की थी। जो कुछ था उससे झारखंड अगेंस्ट करप्शन रूपी हथियार की व्‍यवस्‍था कर निकल पड़ा मैदान-ए-जंग में आसुरी शक्तियों से लड़ने। इस

इस शुचिता संग्राम में कई ऐसे अवसर आये जब आवश्‍यक संसाधनों के अभाव में खुद को असहाय महसूस करने लगा। मन टूट गया, संकल्प पहाड़ सा नजर आने लगा। इतने बड़े पहाड़ को तोड़ने का संकल्प लेना बुझदिली समझ में आने लगी। ऐसे हालात में फरिश्ता बनकर मित्रों और शुभचिंतकों ने संभाला।

उनकी हौसलाफजाई और सहयोग से मिले नवजीवन ने हमारे संकल्प को नयी ताजगी दी। जिसके परिणाम स्वरूप व्यवस्था के इतिहास में जुड़ने जा रहे कई पन्नों को काला होने से बचाया।

मेरी आज तक की इस संघर्ष यात्रा का परिणाम आप सबके सामने है। आज झारखंड अगेंस्ट करप्शन संगठन शुचिता के अभियान से आगे बढ़कर एक आंदोलन का रूप ले चुका है। आंदोलन रूपी इस व्यापकता के चलते हमारी चुनौतियां बड़ी व्यापक हो गयी हैं। व्यवस्था को वेश्या का रूप देने पर तुली आसुरी शक्तियां अपने अस्तित्व के लिए खतरा मान झारखंड अगेंस्ट करप्शन संगठन पर पूरी ताकत से हमला शुरू कर दी हैं।

हम तोप के सामने लाठी लेकर खड़े हैं सिर्फ अपने संकल्प के साथ। इस लड़ाई में मेरी हश्र जो भी हो, शायद मैं मिट जाऊं, लेकिन संकल्प अटल है, न झुकेंगे और न टूटेंगे। व्यवस्था की शुचिता और उसे भ्रष्टाचार मुक्त करने का संक्ल्प सिर्फ मेरा नहीं, बल्कि आप सबका है। आईए दिल से हमारे आंदोलन के साथ जुड़िये।

इसमें कोई शक नहीं है कि अंतिम विजय हमारा ही होगा। हम होगें या न होंगे, हमारा आंदोलन लोग आगे बढ़ाते रहेगें एक स्वच्छ व्यवस्था की स्थापना तक।

यह पूरा विश्वास है। लेकिन विश्वास सिर्फ खुद के नहीं आप सबके चलते है। व्यवस्था को भ्रष्टाचार के बल समाप्त करने पर तुली शक्तियों के नये पैतरों का मुकाबला करने के लिए आपका साथ जरूरी है।

तोप का मुकाबला लाठी से नहीं बल्कि तोप से होगा और हम देंगे मुंहतोड़ जवाब। इस विश्वास के साथ हम आग्रह करते हैं आपसे सहयोग का और सौंपते हैं आपको कमान ताकि चलता रहे झारखंड अगेंस्ट करप्शन संगठन रूपी आंदोलन।

आपका तन और मन मेरे साथ था, अब जरूरत है धन की। इसके लिए फैलाता हूं आपके सामने व्वस्था की शुचिता की चादर।

आप अपना सहयोग राशि नीचे लिखे अकाउंट में जमा कर सकते हैं।

झारखंड अगेंस्ट करप्शन संगठन का अकाउंट डिटेल है

JHARKHAND ANGAIST CRUPTION

ACCOUNT NUMBER:  499420110000129

BANK OF INDIA

Address: TAGORE HILL ROAD,NEAR ANTU CHOWK, MORABADI, RANCHI, JHARKHAND, 834008

State: JHARKHAND

District: RANCHI

Branch: MORABADI

IFSC Code: BKID0004994 (used for RTGS, IMPS and NEFT transactions)

Branch Code: Last six characters of IFSC Code represent Branch code.

MICR Code: 834013023

आप सहयोग राशि के बारे में न सोचिए वह सौ रुपये भी हो सकती है और सौ हजार भी। राशि गौ़ण है। बस आपके मन में झारखंड अगेंस्ट करप्शन के लिए एक आदर होने की जरूरत है। एक अपनापन की जरूरत है जो धन के रूप में प्रतिभूत होगा, दिखेगा।

इसलिए राशि को लेकर मन में कोई दुबिधा न पाले कि सौ रुपये ही दे रहा हूं। ये सौ रुपये ही सौ हजार बनेंगे, जिसके माध्यम से सौ हजार करोड़ वाली आसुरी शक्तियों से झारखंड अगेंस्ट करप्शन संगठन मुकाबला करेगा।

इसलिए प्रिय मित्रों आप मन से इस आंदोलन को जिंदा रखने के लिए कुछ कोशिश करिए…। हां यदि आप चाहें तो आपका नाम भी इंटरनेट पर जारी करेगें। लेकिन इसके लिए आपका आदेश होना जरूरी है।

हम दुनिया को बताने में कहीं से भी कोई संकोच नहीं करेंगे कि हमारे मित्र ने इस यज्ञ में इतने की आहुति दी है।

आपका सदैव शुभेच्छु

दुर्गा उरांव

अध्यक्ष, झारखंड अगेंस्ट करप्शन

Email: durga.jac@gmail.com

 मोबाईलः 08969602483 / 09471355343 “

राजनामा.कॉम द्वारा झारखंड अगेंस्ट करप्शन के अध्यक्ष दुर्गा उरांव की पोस्ट को हुबहु प्रकाशित करने के पिछे साफ मंशा है कि उन्हें ताकत मिले और भ्रष्टाचार के खिलाफ उनकी जारी जंग में मजबूती आए। 

Share Button

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...