जमशेदपुर DPRO ने मीडिया हाउसों और रिपोर्टरों को यूं डराया

Share Button

राजनामा.कॉम। शुक्रवार को सरायकेला-खरसावां जिला के आदित्यपुर थाना अंतर्गत इमली चौक स्थित फुटबॉल मैदान में टुसू मेला का आयोजन किया गया था। जिसमें जमकर अश्लीलता परोसी गई और आयोजकों के साथ- साथ भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने जमकर अश्लील डांस का लुफ्त उठाया।

कोल्हान प्रमंडलीय आयुक्त विजय कुमार सिंह….

वहीं मीडिया में खबर आते ही कोल्हान के प्रमंडलीय आयुक्त विजय कुमार सिंह ने मामले में स्वतः संज्ञान लेते हुए आयोजन करने वाले संस्थानों पर कड़ी कार्यवाही करने संबंधी नोटिस सराइकेला खरसावां जिला प्रशासन को किया है।

साथ ही तीनों जिलों के उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षकों को भी एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें साफ तौर पर निर्देश दिया गया है कि ऐसे आयोजनों पर तत्काल कार्यवाई की जाए।

लेकिन प्रमंडलीय आयुक्त के नोटिफिकेशन को जमशेदपुर जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से कुछ इस कदर से प्रसारित किया गया, जिससे मीडिया कर्मियों एवं मीडिया हाउसों में भय की स्थिति उत्पन्न हो सके।

 

डीपीआरओ के अनुसार पूरे मामले में मीडिया हाउस दोषी है। क्या लिखा है जरा एक नजर देखते हैं….

सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय, पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर

19-01-2019

टुसू पर्व के मेले में अश्लील नृत्य कराने वाले आयोजकों एवं उसका प्रसारण करने वाले टीवी चैनलों पर कार्रवाई की जाए- प्रमंडलीय आयुक्त  सिंहभूम (कोल्हान) प्रमंडल, चाईबासा

कोल्हान प्रमंडल के प्रमंडलीय आयुक्त विजय कुमार सिंह द्वारा सरायकेला खरसावां जिले में टुसू पर्व के मेले में अश्लील नृत्य के आयोजन एवं टीवी चैनलों पर उसके प्रसारण के संबंध में स्वतः संज्ञान लिया है।

प्रमंडलीय आयुक्त ने सरायकेला खरसावां जिले के पुलिस अधीक्षक को सरायकेला खरसावां जिले में कतिपय आयोजकों द्वारा अश्लील नृत्य के आयोजन एवं कुछ टीवी चैनलों पर उसके प्रसारण को देखते हुए अश्लील नृत्य का आयोजन कराने वाले आयोजकों एवं जिन टीवी चैनल पर उसका प्रसारण किया जा रहा है, उनके विरुद्ध विधि सम्मत कानूनी कार्रवाई करने का लिखित आदेश दिया है।

साथ ही प्रमंडलीय आयुक्त ने सरायकेला-खरसावां, पश्चिमी सिंहभूम एवं पूर्वी सिंहभूम सहित कोल्हान प्रमंडल के तीनों जिलों के उपायुक्त एवं पूर्वी सिंहभूम के वरीय आरक्षी अधीक्षक तथा पश्चिमी सिंहभूम के पुलिस अधीक्षक को भी इस आशय का लिखित आदेश दिया है कि भविष्य में भी सार्वजनिक स्थलों में ऐसे अश्लील नृत्य इत्यादि के आयोजनों की पुनरावृत्ति ना हो यह अपने स्तर से सुनिश्चित किया जाए।

….जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर।

वहीं इस संबंध में प्रमंडलीय आयुक्त विजय कुमार सिंह ने एक्सपर्ट मीडिया को कि ऐसा किसी भी नोटिफिकेशन जारी किए जाने से इनकार किया है। हां इतना जरूर कहा है कि अश्लीलता को मीडिया हाउस बढ़-चढ़कर ना परोसे। उन्होंने लेकिन कार्यवाई किए जाने की सूचना से उन्होंने साफ इन्कार किया है।

हालांकि जमशेदपुर डीपीआरओ ग्रुप में जो नोटिफिकेशन प्रसारित किया गया है, उसके लिए डीपीआरओ ने अपने विभाग के पियून का सहारा लिया है।

उन्होंने सीधे तौर पर यह पोस्टिंग नहीं की है। यानि अगर इस पर किसी प्रकार की कार्रवाई होती है तो निरीह प्राणी फंस जाए।

मामले पर सफाई देते हुए डीपीआरओ जमशेदपुर उर्वशी पांडेय ने साफ तौर पर कहा कि यह नोटिफिकेशन जारी करने का आदेश प्रमंडलीय आयुक्त ने दिया है। ऐसे में सही क्या है, और गलत क्या है।

इसका फैसला तो विभागीय अधिकारी और प्रशासन करें, लेकिन इसे क्या मीडिया की स्वतंत्रता का हनन नहीं माना जाए! और क्या इसे जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी की मनमानी नहीं माना जाए ?

अब मीडिया हाउस और मीडिया कर्मी तय करें कि उन्हें क्या करना है, और क्या नहीं। मतलब खुले आसमान के नीचे नंगा नाच हो वह हम नहीं दिखाएं…और हम समाज का आईना है!

यह मीडिया का फर्ज नहीं कि वे समाज में हो रहे अश्लील हरकतों को माननीयों तक रख सके। उसे यह भी अधिकार नहीं कि हम ऐसी सच्चाईयों को नहीं दिखा सके।

सूचना भवन, सरायकेला-खरसावां द्वारा जारी अधिकृत प्रेस विज्ञप्ति…जो अधिकृत वेबसाइट पर उपलब्ध है…..

Share Button

Related Post

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.