अन्य
    Sunday, May 26, 2024
    अन्य

      ‘संसद टीवी’ हुआ लांच, बोले पीएम- देश की ‘जीवन धारा’ है लोकतंत्र

      यह चैनल ‘ओवर द टॉप’ (ओटीटी ) प्लेटफॉर्म, सोशल मीडिया और ऐप पर भी होगा

      राजनामा.कॉम। केंद्र सरकार द्वारा संचालित ‘लोकसभा टीवी’ और ‘राज्यसभा टीवी’ चैनल्स का विलय कर बने ‘संसद टीवी’ का बुधवार को शुभारंभ हो गया।

      संसद भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संयुक्त रूप से ‘संसद टीवी‘ का उद्घाटन किया।

      Parliament TV launched PM said Jeevan Dhara of the country is democracy 2इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘आज का दिन हमारी संसदीय व्यवस्था में एक और महत्वपूर्ण अध्याय जोड़ रहा है। आज देश को ‘संसद टीवी’ के रूप में संचार और संवाद का ऐसा माध्यम मिल रहा है, जो देश के लोकतंत्र और जनप्रतिनिधियों की नई आवाज के रूप में काम करेगा। भारत लोकतंत्र की जननी है। भारत के लिए लोकतंत्र केवल एक व्यवस्था नहीं है, एक विचार है। भारत में लोकतंत्र, सिर्फ संवैधानिक स्ट्रक्चर ही नहीं है, बल्कि एक स्पिरिट है। भारत में लोकतंत्र, सिर्फ संविधाओं की धाराओं का संग्रह ही नहीं है, ये तो हमारी जीवन धारा है।’

      वहीं, उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि संसद लोकतंत्र का दिल है तो मीडिया ‘आंख और कान’ है। हमें उनका खास ख्याल सुनिश्चित करना होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस नए चैनल पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता डॉ. कर्ण सिंह, अर्थशास्त्री विवेक देबरॉय, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत व वकील हेमंत बत्रा विभिन्न शो की मेजबानी करेंगे।

      रिपोर्ट में कहा गया है कि संसद टीवी एक तरह का जानकारीपरक टीवी चैनल होगा। इस पर राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय दर्शकों को ध्यान में रखते हुए उच्च गुणवत्ता पूर्ण सामग्री का प्रसारण होगा। इसमें खासकर लोकतांत्रिक मूल्यों व देश के संस्थानों को लेकर सामग्री प्रसारित की जाएगी।

      भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी और कपड़ा मंत्रालय के पूर्व सचिव रवि कपूर संसद टीवी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनाए गए हैं, जबकि लोकसभा सचिवालय में संयुक्त सचिव मनोज अरोड़ा इसके विशेष कार्याधिकारी (ओएसडी) होंगे।

      रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब संसद का सत्र चलेगा तब संसद टीवी के दो चैनल होंगे, ताकि इन पर लोकसभा व राज्यसभा की कार्यवाही का लगातार प्रसारण हो सके।

       

       

       

      संबंधित खबर
      error: Content is protected !!