अन्य
    Monday, April 22, 2024
    अन्य

      डोनाल्ड ट्रंप का पर्सनल फेसबुक अकाउंट दो साल के लिए सस्पेंड

      इंडिया न्यूज रिपोर्टर डेस्क। विश्व स्तर पर लोकप्रिय माइक्रो ब्लॉगिंग सोशल साइट फेसबुक ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को अपने मंच से कम से कम जनवरी 2023 तक एक निर्णय में निलंबित कर दिया, जिसे संकेतों के लिए बारीकी से देखा गया है कि कंपनी भविष्य में नियम तोड़ने वाले विश्व नेताओं के साथ कैसे व्यवहार करेगी।

      मई में सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी के स्वतंत्र निरीक्षण बोर्ड ने डोनाल्ड ट्रम्प पर अपने ब्लॉक को बरकरार रखा, जिसे 6 जनवरी को यूएस कैपिटल में दंगे के मद्देनजर लागू किया गया था, जिसमें उनकी पोस्ट हिंसा को उकसा रही थी।

      हालांकि, बोर्ड ने प्रतिबंध को अनिश्चितकालीन बनाना गलत बताया और “आनुपातिक प्रतिक्रिया” निर्धारित करने के लिए इसे छह महीने का समय दिया।

      फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि ट्रम्प का निलंबन जनवरी की शुरुआती तारीख से प्रभावी था और शर्तों की अनुमति होने पर ही इसे बहाल किया जाएगा।

      फेसबुक के अनुसार “श्री ट्रम्प के निलंबन के कारण परिस्थितियों की गंभीरता को देखते हुए, हम मानते हैं कि उनके कार्यों ने हमारे नियमों का गंभीर उल्लंघन किया है, जो नए प्रवर्तन प्रोटोकॉल के तहत उपलब्ध उच्चतम दंड के योग्य है।”

      यह निर्णय उसी दिन आया जब यूरोप और ब्रिटेन ने औपचारिक अविश्वास जांच शुरू की कि क्या फेसबुक ग्राहक डेटा के अपने विशाल भंडार का दुरुपयोग करता है।

      सोशल मीडिया कंपनियां हाल के वर्षों में इस बात से जूझ रही हैं कि उनके दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाले विश्व नेताओं और राजनेताओं से कैसे निपटा जाए।

      फेसबुक उन लोगों के निशाने पर आ गया है, जो सोचते हैं कि उसे राजनीतिक भाषण के लिए अपने हाथों से दूर के दृष्टिकोण को छोड़ देना चाहिए। लेकिन रिपब्लिकन सांसदों और कुछ मुक्त-अभिव्यक्ति अधिवक्ताओं सहित उन लोगों द्वारा भी इसकी आलोचना की गई, जिन्होंने ट्रम्प प्रतिबंध को सेंसरशिप के एक परेशान करने वाले कार्य के रूप में देखा।

      संबंधित खबर
      error: Content is protected !!