17.1 C
New Delhi
Saturday, November 27, 2021
अन्य

    जानिए, एक रीयल मीडिया ‘न्यूज़ रिपोर्टर’ बनने का यह सर्वमान्य तरीका

    न्यूज रिपोर्टर एक बहुत ही प्रचलित जिम्मेवार कार्य होता है, जिसके बारे में हर कोई खबर रखता है। क्योंकि एक न्यूज रिपोर्टर का मुख्य काम ही होता है लोगों की लोगों तक तत्थपरक सूचनाएं पहुंचाना

    राजनामा.कॉम। न्यूज़ रिपोर्टर उसे कहा जाता है, जो देश दुनिया की सभी प्रकार की खबरे लोगों तक पहुंचाता है। इस कार्य को प्राप्त कर लेने वाले व्यक्ति को दुनिया में नाम के साथ अच्छी सैलरी भी प्रदान की जाती है।

    यह एक ऐसा कार्य है, जिसमें बहुत अधिक लोग काम करने की इच्छा रखते है। यदि आप भी एक न्यूज रिपोर्टर बनना चाहते है, तो यहाँ पर आपको न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने, योग्यता, कोर्स, अधिकार क्या होते है? इसकी पूरी जानकारी प्रदान की जा रही है ।

    न्यूज रिपोर्टर वहीं व्यक्ति बन सकता है, जो किसी भी बात को समझना और दूसरों तकपहुंचने में रूचि रखता है।

    ऐसा व्यक्ति एक न्यूज रिपोर्टर बन सकते हैं, क्योंकि न्यूज रिपोर्टर बनने वाले व्यक्ति को किसी भी प्रकार की घटना घटित हो जाने पर उससे सम्बंधित हर प्रकार की जानकारी प्राप्त करके बहुत कम शब्दों और एक सरल भाषा में लोगों तक पहुंचाना होता है। इसके लिए लोगों को शिक्षित होना आवश्यक है ।

    न्यूज़ रिपोर्टर की योग्यताः एक न्यूज रिपोर्टर बनानें के लिए आपको किसी भी स्ट्रीम/संकाय से बारहवीं में सफलता प्राप्त करना अनिवार्य होता है।

    इसके अतिरिक्त आपके अंदर अच्छा व्यक्तित्व, साहसी, ईमानदार, परिश्रमी, संयमी और वाकपटु आदि गुणों का होना  बहुत जरूरी होता है।  आप बैचलर या मास्टर डिग्री कोर्स करके भी एक सफल न्यूज रिपोर्टर बन सकते है।

    न्यूज़ रिपोर्टर बनने हेतु कोर्सः न्यूज रिपोर्टर बनने वाले अभ्यर्थी को ग्रेजुएशन करने के बाद देश के किसी भी कॉलेज से डिप्लोमा/सर्टिफिकेट या डिग्री कोर्स कर सकते है।

    ग्रेजुएशन के बाद पीजी डिप्लोमा इन मास कम्यूनिकेशन या डिप्लोमा इन पब्लिक रिलेशन  में भी सफलता प्राप्त करके आप एक न्यूज रिपोर्टर बन सकते हैं।

    न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए मुख्य कोर्से...

    • बैचलर डिग्री इन मास कम्यूनिकेशन
    • पीजी डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
    • एमए इन जर्नलिज्म
    • डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
    • जर्नलिज्म एंड पब्लिक रिलेशन
    • पीजी डिप्लोमा इन मास मीडिया

    बैचलर ऑफ़ आर्ट/जर्नलिज्मः न्यूज रिपोर्टर का कार्य प्राप्त करने के लिए आपको इस कोर्स के अंतर्गत न्यूज से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी प्रदान की जाती है । आप इस कोर्स को बहुत कम पैसे खर्च करके पूरा कर सकते है। न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता- 50 प्रतिशत अंको के साथ बारहवीं। कोर्स अवधि : 3 साल।

    बैचलर ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मॉस कम्युनिकेशनः जो अभ्यर्थी यह कोर्स करते हैं, उन्हें बेसिक से लेकर एडवांस न्यूज रिपोर्टर की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की जाती हैं। यदि आप यह कोर्स कर लेते है तो आप न्यूज़ चेनल, प्रिंट मीडिया, रिपोर्टर, एडिटर आदि पदों पर जॉब  प्राप्त कर सकते है ।

    न्यूज रिपोर्टर  से सम्बंधित डिप्लोमा कोर्सः

    • मास्टर ऑफ़ आर्ट (जर्नलिज्म)
    • मास्टर ऑफ़ आर्ट (मॉस कम्युनिकेशन)
    • एग्जीक्यूटिव डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
    • पी जी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एवं मॉस कम्युनिकेशन
    • पी जी डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म

    न्यूज़ रिपोर्टर के प्रचलित प्रकारः न्यूज़ को हर जगह पहुंचाने के लिए न्यूज़ रिपोर्टर के विभाग बाँट दिए जाते  है,  लेकिन  वह अपने विभाग के लिए ही कार्य करता है।  पहली जनरल रिपोर्टिंग, जिसमें समारोह, भाषण, और कार्यक्रम कवर करने का काम किया जाता है।

    दूसरी ख़ास रिपोर्टिंग होती है, इसका क्षेत्र बहुत अधिक बड़ा होता है। इसके अंतर्गत व्यापार, राजनीतिक, खेल, अदालत, फिल्म-सांस्कृतिक गतिविधियाँ आती है।

    1.पॉल्टिकल रिपोर्टिंगः इसमें संसद, विधानसभा, मंत्रालय, प्रेस–कांफ्रेंस, राजनीतिक पार्टियाँ और उसके नेता तथा दूसरे देशों की राजनीतिक गतिविधियों पर नजर रखने का काम किया जाता है ।

    2.बिजनेस रिपोर्टिंगः वो न्यूज रिपोर्टर जो आर्थिक और व्यापारिक खबरों को लोगों तक पहुंचाने का काम करती है वह व्यापारिक पत्रकारिता कही जाती है। अर्थव्यवस्था से सम्बंधित बातों को लेकर लोगों तक हर प्रकार की जानकारी पहुंचाई जाती है।

    सरकार का कौन सा आर्थिक कदम जनता के लिए लाभदायक होगा , इससे जनता को कौन–कौन से लाभ  प्राप्त होंगे। इस प्रकार सभी जानकारी व्यापारिक रिपोर्टिंग के द्वारा ही पहुंचाई जाती है।

    3.खेल रिपोर्टिंगः इस क्षेत्र में रिपोर्टर को खेल जैसे क्रिकेट, हॉकी, फुटबाल और टेनिस जैसे लोकप्रिय खेलों के विषय में पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसके साथ ही रिपोर्टर को खेलों के तकनीकी शब्दों का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए।

    4.अपराध रिपोर्टिंगः जो न्यूज रिपोर्टर अपराध से सम्बंधित खबरें लोगों तक पहुंचाते हैं उन्हें आईपीसी, सीआरपीसी के विषय में अच्छे से ज्ञान होना चाहिए। इसके साथ उसकी  पुलिस प्रशासन में भी अच्छी पहचान हो तो फायदेमंद होगा।

    5.फिल्म और सांस्कृतिक रिपोर्टिंगः फिल्म और सांस्कृतिक ख़बरों को कवर करने का काम एक न्यूज रिपोर्टर ही कर सकते है, लेकिन इसमें काम करने के लिए रिपोर्टर को सिनेमा और टीवी से जुड़ी सभी बातों की अच्छे से जानकारी होनी आवश्यक होती है।

    इसके साथ ही देश–विदेश के संगीत, नृत्य, और दूसरी सांस्कृतिक गतिविधियों की जानकारी भी प्राप्त होनी चाहिए।

    न्यूज रिपोर्टर बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें..

    1. न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए आपकी सोचने की क्षमता अधिक होनी चाहिए।
    2. आपके अंदर साहस एवं धैर्य होना चाहिए ।
    3. सरल शब्दों में लोगों को अपनी बाते समझाने का आपके अंदर गुण होना चाहिए।
    4. आप को हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषाओँ का ज्ञान होना चाहिए।
    5. आपको कंप्यूटर के विषय में जानकारी होनी चाहिए।

    न्यूज रिपोर्टर के अधिकारः 

    1. न्यूज रिपोर्टर को किसी भी विचार या वैचारिक मत का मुद्रण और प्रकाशन करने का अधिकार प्राप्त होता है ।
    2. सार्वजनिक मुद्दों पर सार्वजनिक रूप से बहस ,चर्चा, परिचर्चा करने में शामिल हो सकता है ।
    3. अपने मन मुताबिक़,किसी भी खबर का प्रकाशन और मुद्रण कर सकता है ।
    4. प्रकाशन या प्रकाशन सामग्री का अधिकार अर्थात किस खबर प्रसारित करना है
    5. न्यूज रिपोर्टर को सरकारी विभागों, सरकारी उपक्रमों सरकारी प्राधिकर्णों और लोकसेवकों, कार्यों एवं कार्यशैली की समीक्षा करना, उनकी आलोचना करने का अधिकार दिया जाता है ।
    6. एक न्यूज रिपोर्टर विभिन्न मीडिया माध्यम का मूल्य/शुल्क निर्धारित कर सकता है। माध्यम के प्रचार के लिए अपनी योजनानुसार सरकारी या गैर–सरकारी दबाव से मुक्त रहकर संबंधी गतिविधि चला सकता है।

     

    1 COMMENT

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here