38.1 C
New Delhi
Wednesday, June 23, 2021
अन्य

    सूचना-प्रसारण मंत्रालय ने न्यूज चैनलों के लिए जारी किए नए गाइडलाइन

    “सभी निजी न्यूज चैनल्स को यह सलाह दी जाती है कि वे इन नंबर्स को टिकर के जरिए, कार्यक्रम के ब्रेक के दौरान और साथ ही प्राइम टाइम के दौरान जरूर दिखाएं…

    राजनामा.कॉम डेस्क।  कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच केंद्रीय सूचना-प्रसारण मंत्रालय ने निजी न्यूज चैनल्स को कोरोना की कवरेज के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

    मंत्रालय ने कहा है कि न्यूज चैनल्स लोगों के बीच महामारी पर जागरूकता फैलाने के मकसद से जारी किए गए चार हेल्पलाइन नंबर्स को जरूर दिखाएं, ताकि दिए गए हेल्पलाइन नंबर्स के जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को मदद मिल सके।

    मंत्रालय ने पत्र लिखकर यह निर्देश न्यूज चैनल्स को जारी किया है। इन निर्देशों में कहा गया है कि नेशनल हेल्पलाइन नंबर्स को समय-समय पर टिकर के जरिए या किसी अन्य उपयुक्त तरीके से चलाया जाना चाहिए।

    जारी की गई एडवाइजरी में कहा गया है कि देश में कोविड-19 के मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है, लेकिन अभी भी यह संख्या ज्यादा है। पिछले कुछ महीनों में सरकार ने प्रिंट, टेलीविजन, रेडियो, सोशल मीडिया सहित कई दूसरे माध्यमों के जरिए लोगों के बीच जागरूकता फैलाई, जोकि कोविड उपचार प्रोटोकॉल, कोविड-उपयुक्त व्यवहार और वैक्सीनेशन  से संबंधित थी। साथ ही नागरिकों के लाभ के लिए नेशनल हेल्पलाइन नंबर्स भी सरकार द्वारा बनाए और प्रचारित किए गए।’

    इसके अलावा मंत्रालय ने कोरोना वायरस के इलाज, संक्रमण से बचाव और वैक्सीनेशन के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए निजी न्यूज चैनल्स की प्रशंसा की है।

    मंत्रालय ने कहा कि चैनलों ने इस महामारी के खिलाफ जारी लड़ाई में सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों को और मजबूत किया है।

    आगे इस एडवाइजरी में लिखा गया है कि सभी निजी न्यूज चैनल्स को यह सलाह दी जाती है कि वे इन नंबर्स को टिकर के जरिए, कार्यक्रम के ब्रेक के दौरान और साथ ही प्राइम टाइम के दौरान जरूर दिखाएं।

    सरकार द्वारा जारी किए गए नंबर में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय और राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य एवं तंत्रिका विज्ञान संस्थान का हेल्पलाइन नंबर शामिल है….

    स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय का नेशनल हेल्पलाइन नंबर – 1075

    महिला- बाल विकास मंत्रालय के बाल हेल्पलाइन नंबर -1098 

    सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के वरिष्ठ नागरिक हेल्पलाइन नंबर – 14567     

    मनोवैज्ञानिक सहायता के लिए राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान (NIMHANS) का हेल्पलाइन नंबर – 08046110007

    संबंधित खबर

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    एक नज़र...