अन्य

    टीवी-न्यूज चैनल-वीडियो न्यूज के लिए ऐसे लिखें एक अच्छा स्क्रिप्ट

    राजनामा.कॉम डेस्क। टेलीविज़न के लिए एक समाचार स्क्रिप्ट लिखना इतना आसान लगता है जब तक कि आप इसे पहली बार कोशिश न करें।

    अंग्रेजी या प्रिंट पत्रकारिता में विशेषज्ञ अक्सर कहानियों को तंग लिपियों में बदलने के साथ संघर्ष करते हैं, जिन्हें पढ़ना नहीं है, पढ़ा नहीं जाता है। जबकि आप अपने पूरे टीवी कैरियर लेखन शैली को पूरा करने के लिए अपना पूरा करियर खर्च करेंगे।

    लेकिन समाचार स्क्रिप्ट लिखने के मूलभूत सिद्धांतों को महारत हासिल करने से सफलता की नींव मिल जाएगी। ये समाचार लेखन युक्तियाँ आपको प्रत्येक समाचार के साथ टीवी समाचारों के लिए मजबूत सामग्री बनाने में मदद करती हैं:

    कान के लिए लिखें: जोर से अपनी स्क्रिप्ट पढ़ें। क्या इसे केवल एक बार सुनकर समझना आसान है? प्रिंट के विपरीत, एक टीवी समाचार दर्शकों के पास कहानी पाने के लिए एक शॉट है।

    यही कारण है कि शब्दों को एक जैसे लगता है लेकिन अलग-अलग अर्थ हैं कान के लिए ठोकरें ब्लॉक बनाते हैं।

    यदि संभव हो तो “उद्धरण”, “साइट,” और “दृष्टि” जैसे शब्द टालना चाहिए। कान के लिए लंबे, जटिल वाक्य वाक्यों से पचाने के लिए छोटे, छिद्रपूर्ण वाक्य आसान होते हैं जो निर्भर खंडों से भरे हुए होते हैं।

    निष्क्रिय आवाज़ से बचें: निष्क्रिय आवाज लेखन सक्रिय आवाज लेखन में विषय, क्रिया, वस्तु के सामान्य अनुक्रम को झुकाता है। यह अंग्रेजी कक्षा से एक सबक की तरह लगता है, लेकिन यह वास्तव में प्रसारण समाचार लेखन में एक महत्वपूर्ण अंतर बनाता है।

    एक सक्रिय आवाज वाक्य है, “डाकू बंदूक निकाल दिया।” आप विषय, क्रिया, और वस्तु देखते हैं। एक निष्क्रिय वाक्य है, “बंदूक को डाकू द्वारा निकाल दिया गया था।”

    ऑब्जेक्ट और क्रिया विषय से पहले आई थी। दर्शकों को यह जानने के लिए लाइन के अंत तक इंतजार करना होगा कि किसने किया।

    फिर न्यूज़कास्टर क्या कह रहा है, उसके साथ बने रहने की कोशिश करते समय उनके मस्तिष्क को उस जानकारी को संसाधित करना पड़ता है।

    एक वाक्य में “द्वारा” से सावधान रहें। यह आमतौर पर एक उपहार है जो वाक्य निष्क्रिय आवाज़ में लिखा गया है। टीवी समाचार “अब” की तरह ध्वनि के लिए बनाया गया है। प्रसारण और प्रिंट समाचार लेखन के बीच यह एक और बड़ा अंतर है।

    6:00 बजे न्यूज़कास्ट को ताजा लगने की ज़रूरत है, जैसे कि खबर अभी सामने आ रही है। लेकिन आपके द्वारा कवर किया गया महापौर का समाचार सम्मेलन 2 बजे हुआ था। प्राकृतिक प्रवृत्ति लिखना है, “महापौर ने आज पहले एक समाचार सम्मेलन आयोजित किया।”

    वाक्य के फोकस को समाचार सम्मेलन के विषय में स्थानांतरित करके, आप वाक्य को वर्तमान काल में डाल सकते हैं और इसे अतिरिक्त पंच दे सकते हैं।

    “महापौर का कहना है कि वह करों को 20 प्रतिशत तक घटा देना चाहता है। उन्होंने एक समाचार सम्मेलन में घोषणा की …”

    यह उदाहरण हुक के लिए वर्तमान काल में शुरू होता है, फिर पिछले काल में बदल जाता है। यह महत्वपूर्ण है कि वर्तमान तनाव को आपके द्वारा लिखे गए प्रत्येक वाक्य में मजबूर न करें। यह 6 बजे न्यूज़कास्ट में अजीब लगता है, “वह एक समाचार सम्मेलन में घोषणा करता है जो 2 बजे होता है।”

    यह स्पष्ट प्रतीत होता है, लेकिन एक स्क्रिप्ट को उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करने से दूर रखना आसान है जो आपका न्यूज़कास्ट देख रहे हैं। यदि दर्शक समझते हैं कि आपकी कहानियां सीधे उन्हें प्रभावित नहीं करती हैं, तो वे दूर हो जाएंगी।

    इसलिए जब परिवहन विभाग ने एक विशाल आधारभूत संरचना सुधार परियोजना की घोषणा की जिसमें आपके शहर के चारों ओर पुलों को बदलना शामिल है, तो आपको संस्थागत जानकारी प्रदान की जा सकती है। लेकिन इसे घर पर लोगों के लिए व्यक्तिगत और सार्थक में बदल दें।

    “आपके शहर के पुलों को बेहतर बनाने के लिए एक बड़ी परियोजना के लिए धन्यवाद, काम या स्कूल के लिए आपका अभियान जल्द ही सुरक्षित और आसान होगा।” आपने जानकारी ली है और दर्शकों को बताया कि यह कैसे उनके जीवन को बदल सकता है। यह निर्धारित करने के लिए कि आपके दर्शक इस पर ध्यान क्यों देंगे, लिखने से पहले प्रेस किट, ग्राफ़ और डेटा विच्छेदन करें।

    कार्य क्रियाएं वर्व जोड़ें:  समाचार लेखन में, आप अपने वाक्यों के विषय या वस्तु के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप अपने क्रियाओं को मसाला कर सकते हैं। वे भाषण का हिस्सा हैं जो आपकी कहानियों में जीवन ला सकते हैं।

    यह देखने के लिए एक कहानी देखें कि क्या आप एक वाक्य को बदल सकते हैं जो कहता है कि “निवासी सूचना का अनुरोध कर रहे हैं …” “निवासियों ने जवाब मांगे।” वह आसान परिवर्तन तात्कालिकता और कार्रवाई को जोड़ता है।

    इससे पहले कि आप दूर ले जाएं, याद रखें कि आपकी कहानी अभी भी सटीक होनी चाहिए। “मांग” बहुत मजबूत हो सकती है। कोशिश करें, “निवासी जानना चाहते हैं।”

    “है, हैं, था,” का उपयोग करना कार्रवाई के प्रभाव को कमजोर करता है। “निवासी जवाब चाहते हैं” निवासियों के जवाबों की तुलना में बेहतर लगता है।

    संख्याओं के साथ सावधान रहें:  दर्शकों के कानों पर संख्याएं कठिन होती हैं, खासकर जब उनमें से बहुत सारे होते हैं। अपना अंक एक या दो के साथ बनाएं, फिर आगे बढ़ें।

    इसके बजाए, “कंपनी का मुनाफा $ 10,470,000 था, फिर एक साल बाद 5,695,469 डॉलर पर गिर गया,” आप लाइन को सरल बना सकते हैं, “कंपनी का लाभ लगभग डेढ़ लाख डॉलर था, फिर अगले आधे से गिर गया साल।” दर्शकों को हर अंतिम अंक सुनने के बिना विचार मिलता है।

    बड़ी संख्या में लेने और दर्शकों के लिए सार्थक कुछ में अनुवाद करना आदर्श है। यह इंगित करने के अलावा कि इलेक्ट्रिक कंपनी 3.5 मिलियन डॉलर तक की दरें बढ़ा रही है,

    यह कहने का समय लें कि बढ़ोतरी का मतलब है कि एक ठेठ ग्राहक सालाना 200 डॉलर का भुगतान करेगा। यही वह संख्या है जो लोगों को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है।

    यहां तक ​​कि अनुभवी समाचार लेखकों को भी थके हुए शब्दों और वाक्यांशों को लिखने के जाल में पड़ते हैं। शक्तिशाली तूफान हमेशा “दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं,” राजनीतिक उम्मीदवार “अपनी टोपी अंगूठी में फेंक देते हैं” और अपराध के कुछ क्षण बाद “विवरण स्केची हैं।”

    उन खाली शब्दों में आपके समाचार लेखन उथले लगते हैं। उन शब्दों के साथ उन्हें बदलें जिन्हें सामान्य लोग वार्तालाप में उपयोग करेंगे।

    रिपोर्टर अक्सर पत्रकारों का उपयोग करते हैं जब उन्हें अन्य व्यवसायों के झुंड से सामना करना पड़ता है और वे जो भी सुनते हैं उसे दोहराते हैं। एक पुलिस अधिकारी एक शूटिंग संदिग्ध कह सकता है “पैर पर भाग गया।”

    यह एक टीवी समाचार लेखक का काम है जिसे “भाग गया” में बदलने के लिए है। कानून प्रवर्तन, सरकार, और स्वास्थ्य उद्योगों के पास बोलने का अपना तरीका है, जिसे हवा पर दोहराया नहीं जाना चाहिए। अन्यथा, आपका समाचार लेखन लगता है जैसे यह सीधे एक प्रेस विज्ञप्ति से आया था।

    वीडियो को लिखें: कई टीवी समाचार कहानियां पढ़ी जाती हैं क्योंकि दर्शक स्क्रीन पर वीडियो चलाते हैं। शब्दों को वीडियो से कनेक्ट करें जैसे कि आप टूर ग्रुप का नेतृत्व कर रहे थे।

    इसके लिए आपको यह जानने की आवश्यकता है कि दर्शक स्क्रीन पर क्या होने जा रहे हैं क्योंकि दर्शक स्क्रिप्ट सुनते हैं। एक बार आपके पास यह जानकारी हो जाने के बाद, बाकी आसान है।

    यदि आप एक झुकाव संदिग्ध व्यक्ति के बारे में बात कर रहे हैं, जबकि वीडियो दिखाता है कि सड़क पर अपने वकील के साथ सड़क पर चलने का संदेह है, तो “संदिग्ध, अपने वकील के साथ न्यायालय में चलने के लिए यहां बाईं ओर देखा गया।”

    वीडियो के संदर्भ में दर्शकों को यह सोचने से रोकता है कि बाकी की कहानी पर लापता होने पर दो लोगों में से कौन सा संदिग्ध है।

    एक पंक्ति की तरह, “देखो क्या होता है जब अग्निशामक पेड़ से बिल्ली के बच्चे को पाने का प्रयास करते हैं,” दर्शकों की आंखें स्क्रीन पर वापस आती हैं।

    याद रखें, समाचार पत्र या खाना पकाने के खाने के दौरान कुछ लोगों के पास खबरें चालू होती हैं। टेलीविजन पर अपना ध्यान आकर्षित करें।

    कहानी बेचो:   प्रिंट पत्रकार टीवी समाचार लेखन के इस बुनियादी पहलू पर चिल्ला सकते हैं। ज्यादातर शहरों में, एक समाचार पत्र है लेकिन कई टीवी स्टेशन समाचार प्रदान करते हैं।

    इसका मतलब टेलीविजन में है; एक समाचार लेखक को भी प्रतिस्पर्धा के लिए उत्पाद को अलग और बेहतर के रूप में बेचना पड़ता है।

    “जब स्कूल बोर्ड ने कहा कि कक्षा कंप्यूटर के लिए कोई पैसा नहीं था, तो हमने जवाबों के लिए खोदने का फैसला किया।” इस तरह की एक पंक्ति दर्शाती है कि समाचार टीम आक्रामक है, और सत्य पाने के लिए कार्रवाई कर रही है।

    “हम कॉलेज कैफेटेरिया के अंदर विवाद के वीडियो के साथ एकमात्र स्टेशन हैं।” एक टीवी स्टेशन इस धारणा का मुकाबला करने के लिए अपनी स्क्रिप्ट का उपयोग करता है कि एक शहर में सभी न्यूज़कास्ट समान हैं।

    हालांकि यह शुद्ध पत्रकारिता नहीं है, यह समाचार लेखन का एक मूल हिस्सा है जो अधिकांश टीवी स्टेशनों पर आम है। यह समझें कि एक न्यूज़कास्ट भी एक टेलीविजन कार्यक्रम है जो न केवल अन्य न्यूजकास्ट के साथ प्रतिस्पर्धा करता है बल्कि सभी टीवी शो भी एक ही समय में हवा पर हैं। कुछ विशेष के रूप में कवरेज बेचें।

    स्टोरी फॉरवर्ड ले जाएं:  एक टीवी समाचार कहानी में स्क्रिप्ट के नीचे “अंत” नहीं है। आपकी लिपि का अंत आम तौर पर दर्शकों को बताएगा कि इसमें शामिल लोगों के बगल में क्या होगा।

    “स्कूल बोर्ड अपने अगली बैठक में शिक्षकों के वेतन में कटौती करने के लिए वोट देगा,” दर्शकों को पता है कि आगे के विकास की उम्मीद क्या है। उस तथ्य को छोड़कर दर्शकों को लटका दिया जाता है।

    “हम उस बैठक में होंगे और आपको वोट के नतीजे बताएंगे,” जोड़ना अच्छा है ताकि आपके दर्शक अपडेट के लिए वापस आएं। वह पंक्ति मजबूत करती है कि आपकी समाचार टीम कहानी के शीर्ष पर रहेगी और न केवल इसे छोड़ देंगी।

    यह 30-सेकंड की लिपि में डालने का बहुत प्रयास है। भले ही टीवी समाचार वीडियो के बारे में सब कुछ प्रतीत होता है, कुरकुरा समाचार लेखन आपको अपने न्यूज़रूम में दूसरों से ऊपर रखेगा और संभवतः आपके कैरियर को तेज़ी से बनाने की कुंजी हो सकता है।

    प्रस्तुतिः मुकेश भारतीय

    Comments

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Expert Media News_Youtube
    Video thumbnail
    देखिए लालू-राबड़ी पुत्र तेजप्रताप यादव की लाईव रिपोर्टिंग- 'भागा रे भागा, रिपोर्टर दुम दबाकर भागा !'
    06:51
    Video thumbnail
    गुजरात में चरखा से सूत काट रहे हैं बिहार के मंत्री शहनवाज हुसैन
    02:13
    Video thumbnail
    एक छोटा बच्चा बता रहा है बड़ी मछली पकड़ने सबसे आसान झारखंडी तारीका...
    02:21
    Video thumbnail
    शराबबंदी को लेकर अब इतने गुस्से में क्यों हैं बिहार के सीएम नीतीश कुमार ?
    01:30
    Video thumbnail
    अब महंगाई के सबाल पर बाबा रामदेव को यूं मिर्ची लगती है....!
    00:55
    Video thumbnail
    यूं बेघर हुए भाजपा के हनुमान, सड़क पर मोदी-पासवान..
    00:30
    Video thumbnail
    देखिए पटना जिले का ऐय्याश सरकारी बाबू...शराब,शबाब और...
    02:52
    Video thumbnail
    बिहार बोर्ड का गजब खेल: हैलो, हैलो बोर्ड परीक्षा की कापी में ऐसे बढ़ा लो नंबर!
    01:54
    Video thumbnail
    नालंदाः भीड़ का हंगामा, दारोगा को पीटा, थानेदार का कॉलर पकड़ा, खदेड़कर पीटा
    01:57
    Video thumbnail
    राँचीः ओरमाँझी ब्लॉक चौक में बेमतलब फ्लाई ओवर ब्रिज बनाने की आशंका से स्थानीय लोगों में भारी आक्रोश
    07:16