अन्य

    फ्रांसीसी प्रतिस्पर्धा नियामक ने गूगल पर लगाया 59.2 करोड़ डॉलर का जुर्माना

    फ्रांसीसी और यूरोपीय संघ के अधिकारियों द्वारा गूगल को बार-बार विभिन्न व्यावसायिक गतिविधियों के लिए निशाना बनाया गया है, जिन्हें बाजार में उसके प्रभुत्व का दुरुपयोग करने के रूप में देखा जा रहा है

    राजनामा.कॉम डेस्क।  फ्रांस के प्रतिस्पर्धा नियामक ने फ्रांसीसी पब्लिशर के साथ विवाद में गूगल पर 59.2 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है। दरअसल, फ्रांसीसी पब्लिशर चाहते थे कि गूगल उनके खबरों के बदले उन्हें भुगतान करे।

    नियामक ने चेतावनी दी कि अगर गूगल न्यूज पब्लिशर को मुआवजे का भुगतान करने के तौर तरीकों के बारे में दो महीने के अंदर प्रस्ताव नहीं पेश करता है तो उस पर प्रतिदिन करीब 10 लाख डॉलर के हिसाब से और जुर्माना लगाया जाएगा।

    गूगल फ्रांस ने एक बयान में कहा कि इस फैसले से वह बेहद निराश है और यह जुर्माना ‘हमारे प्लेटफॉर्म पर किए गए प्रयासों या न्यूज कंटेंट के उपयोग की वास्तविकता को नहीं दर्शाता है।’

    कंपनी ने कहा कि वह इसके समाधान की दिशा में सद्भावपूर्ण बातचीत कर रही है और कुछ पब्लिशर्स के साथ एक समझौते पर पहुंचने की कगार पर है।

    यह विवाद यूरोपीय संघ के उस व्यापक प्रयास का हिस्सा है, जिसमें गूगल और अन्य आईटी कंपनियों को कंटेंट के बदले में पब्लिशर्स को क्षतिपूर्ति करने को कहा गया है।

    फ्रांसीसी जांच एजेंसी ने इस साल की शुरुआत में न्यूज पब्लिशर्स के साथ तीन महीने के भीतर बातचीत करने के लिए गूगल को अस्थायी आदेश जारी किया था और इन्हीं आदेशों के उल्लंघन को लेकर कंपनी पर मंगलवार को जुर्माना लगाया।

    3 COMMENTS

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here