मरांडी जी ने किया था 50 करोड़ रु. माफ

Share Button

उषा मार्टिन ग्रुप का झारखंड की सत्ता पर पकड़ काफी मजबूत रही है। अलग राज्य के बाद तो इस कंपनी की तूती बोलने लगी। यहां शायद ही कोई ऐसा नेता चाहे वह पक्ष हो या विपक्ष, इसके लूट के खिलाफ एक शब्द भी बोलने की हिमाकत करे। अगर किसी ने उसके खिलाफ जाने की जरा सा भी जुर्रत किया तो इस कंपनी ने उसकी ऐसी की तैसी कर डालने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। क्योंकि इस कंपनी के हाथ में है झारखंड, पश्चिम बंगाल और बिहार का एक मीडिया हाउस। कहा जा सकता है कि मूलतः खनिज संपदा की दोहन करने में जी जान से जुटी यह कंपनी मीडिया हाउस की आड़ में संवैधानिक व्यवस्था के अंगों को ब्लैकमेलिंग कर अपना उल्लू सीधा करता आ रहा है।

कितनी अजीब बात है कि एक तरफ वर्ष 2000 में झारखंड के सबसे बड़े बिजली चोर के रुप में पकड़े गये उषा मार्टिन ग्रुप की उषा वेलट्रॉन की ईकाई उषा एलॉय स्टील के खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई। दुसरी तरफ अलग राज्य गठन के बाद भारतीय जनता पार्टी के प्रथम मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने इस कंपनी ग्रुप पर बकाया 50 करोड़ रुपये की बिजली शूल्क माफ कर दिया। फिलहाल, श्री मरांडी अब झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) नामक अलग पार्टी बनाकर राज्य को भ्रष्टाचार मुक्त शासन देने के ढिंढोरे पीट रहे हैं।  

राज्य बिजली बोर्ड के तात्कालीन कार्यपालक अभियंता शशिभूषण शर्मा द्वारा पश्चिमी सिंहभूम के गम्हरिया थाना में दर्ज प्राथमिकी के अनुसार उषा मार्टिन ग्रुप की उषा वेलट्रॉन की ईकाई उषा एलॉय स्टील कंपनी ने महज दस माह के भीतर करीव 126 करोड़ रुपये की बिजली चोरी की थी।

संभव नहीं है कि झारखंड जैसे प्रांत में बिजली की इस बड़ी चोरी के मामले की जानकारी तब श्री मरांडी सरीखे राजनेता को न होगी। अगर थी तो फिर उन्होंने टाटी सिल्वे में उषा मार्टिन कंपनी को 50 करोड़ रुपये की बिजली माफी का तोहफा किस आधार पर दिया गया था। यह सबाल आज भी राज्य के उपर तैर रहा है।

.…………मुकेश भारतीय

इस बड़े बिजली चोर के खिलाफ क्यों नहीं हुई ठोस कार्रवाई !

मामला झारखंड की सबसे बड़ी बिजली चोर कंपनी की -1

मामला झारखंड की सबसे बड़ी बिजली चोर कंपनी की -2

मामला झारखंड की सबसे बड़ी बिजली चोर कंपनी की -3

मामला झारखंड की सबसे बड़ी बिजली चोर कंपनी की- 4

मामला झारखंड की सबसे बड़ी बिजली चोर कंपनी की- 5

मामला झारखंड की सबसे बड़ी बिजली चोर कंपनी की -6 (अंतिम)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *