श्वेताभ सुमन की लंका में फूटी चिंगारी, सुनिये ऑडियो टेप

Share Button

राजनामा.कॉम। “वेशक अपने लुटते हैं,गैरों में कहां दम होता है। उनकी कश्ती वहीं डूबती है, जहां पानी कम होता है।”  खासकर सत्ता-शासन से जुड़े तिलिस्मों के टूटने-बिखरने का अंदरुनी राज यही होता है। जमशेदपुर में ही इसके कई उदाहरण हैं।

comisner_sumanझारखंड के रिकार्डेड निर्दलीय मुख्यमंत्री मधु कोड़ा के चर्चित किंगपिन माने जाने वाले बिनोद सिन्हा की कहानी भी कुछ ऐसी ही थी। करीबी शागिर्द ने ही सब घोर-मठ्ठा कर दिया था।

इस बार अपने ही शागिर्दों के निशाने पर हैं आयकर आयुक्त श्वेताभ सुमन। श्वेताभ सुमन ऐसे तो फिलवक्त उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में पदास्थापित हैं लेकिन वर्षों से उनका उजला-काला सिक्का जमशेदपुर और असके आसपास के ईलाकों में अधिक चल रहा है।

उन्हें झारखंड सरकार के स्तर से सारी सुविधाएं उपलब्ध है। अंगरक्षक, सरकारी आवास से लेकर सब कुछ उनकी सेवा में हाजिर है।

जमशेदपुर से श्री रघुबर दास के सीएम और श्री सरयु राय के मिनिस्टर बनने के बाद कहीं कोई कमी नहीं आई है। सच पुछिए तो श्वेताभ सुमन के आज -कल और भी अच्छे दिन दिखने लगे हैं।

 श्वेताभ सुमन की फाइव स्टार डिमना रिसोर्ट से लेकर कई फैक्ट्रियां सोना उगलती है।  आलावे इनके कितने नामी-वेनामी कारोबार हैं, इसका सहज आंकलन करना बड़ा मुश्किल है।

जाहिर है कि हाकिम जब खुद आयकर आयुक्त जैसे प्रभावशाली पद पर हो तो कौन हाथ डालता है। शासन-प्रशासन और सत्ता के लोग भी तो प्रायः एक ही हमाम में नहाते हैं। कौन जाता है बिरनी के खोथे में डंडा घुसेड़ने।

बहरहाल, राजनामा.कॉम को श्वेताभ सुमन और उनके करीबी एक शागिर्द की अंतरग  बातचीत की एक ऑडियो क्लिप प्राप्त हुई है। उस बातचीत को पत्रकारिता की भाषा में शब्दो की शक्ल देना बहुत मुश्किल है। लेकिन उसे सुन कर  भलि-भांति समझा सकता हैं।

ऑडियो टेप से स्पष्ट है कि श्वेताभ सुमन की अपनी एक लंका है। जहां सिर्फ उनका ही डंका बजता है। वह इस्तेमाल सबकी करते हैं लेकिन फायदा सिर्फ खुद की सोचते हैं।

साम-दंड-भेद में वे इस कदर माहिर हैं कि अपने शागिर्दों की नापी वे गालियों से तय करते हैं। शागिर्द चाहे कोई भी हो, श्वेताभ सुमन की डिक्टेटरशीप का अपना अलग ही अंदाज है।

इस ऑडियो क्लीप में जो शागिर्द स्वेताभ सुमन से बात कर रहा है, वह एक राष्ट्रीय न्यूज चैनल का जमशेदपुर रिपोर्टर है। यहां पर मीडिया और उसकी हालत का भी खुलासा होता है।

 श्वेताभ सुमन और उनके तथकथित शागिर्द संप्रति टीवी रिपोर्टर की बातचीत की ऑडियो क्लिप सुनने के लिए इस लिंक पर क्लिक करेंः

<<श्वेताभ सुमन की लंका में फूटी चिंगारी, सुनिये ऑडियो टेप>>

<<श्वेताभ सुमन की लंका में फूटी चिंगारी, सुनिये ऑडियो टेप>>

 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *