श्रीकृष्ण प्रसाद को मातृशोकः नहीं रहीं मुंगेर की 81वर्षीय महिला पत्रकार सावित्री देवी

Share Button

 सावित्री देवीमुंगेर सदर अस्पताल के वरीय चिकित्सकों ने जिस मरीज को ब्रेन-हेमरेज के आघात के बाद कुछ घंटों का मेहमान बताया, वह मरीज तीन वर्षों तक मृत्यु से सफलतापूर्वक संघर्ष करती रहीं। प्रसिद्ध चिकित्सकों की ओर से मरीज को ईश्वर की दया पर छोड़ देने की सलाह के उपरांत मरीज के पति, पुत्र और पुत्र-वधु, समाजसेवी और पैरामेडिकल स्टाफ ने स्वयं चिकित्सक की भूमिका निभाईं और कईयों  बार चिकित्सा के क्षेत्र में अभूतपूर्व सफलता हासिल कीं ।

मुंगेर की व्योवृद्ध महिला पत्रकार सावित्री देवी की मृत्यु 03 नवंबर को मुंगेर के मंगल बाजार गुमटी नं03 स्थित निवास पर  हो गईं । वह 81 वर्ष की  थीं । वह हिन्दी दैनिक ‘ प्रदीप‘ के लिए मुंगेर जिला संवाददाता के रूप में वर्ष 1965 से 1986 तक कार्यरत रहीं ।

वह मुंगेर के वरिष्ठ पत्रकार और अधिवक्ता काशी प्रसाद की धर्मपत्नी थीं । वह अपने पीछे चार पुत्र अधिवक्ता श्रीकृष्ण प्रसाद, ज्योतिषाचार्य पी. संजय, अधिवक्ता अजय कुमार और सरकारी सेवक बिजय कुमार  समेत भरापूरा परिवार छोड़ गईं हैं ।

  उनकी  मृत्यु से तीन वर्षों तक अनोखा संघर्षः अनुठी घटना है, जिसमें वे अपनी तीन वर्ष की बीमारी में चार बार ‘ब्रेन-हेमरिज‘ का शिकार हुई। प्रथम तीन बार ब्रेन-हेमरेज के बाद वह  छः छः महीनों तक ‘बेहोश‘ और ‘मेमोरी- लोस‘ की अवस्था में रहीं ।

परन्तु, आर्युवैदिक और होमियोपैथी की दवाओं के साथ विशेष परिस्थिति में अंग्रेजी दवाओं की मदद से तीनों बार वह बेहोश की अवस्था से होश की अवस्था में लौट आ गईं।  बेहोशी की अवस्था तीन-तीन माह तक रहती थीं ।

वह अपने परिवार के सदस्यों को पहचान और बात करने की स्थिति में आ गईं । समय बीतता गया । स्थिति यथावत होने लगीं। परन्तु वह चौथे ब्रेन-हेमरेज के बाद वह लकवाग्रस्त हो गईं। पूरे तीन वर्षों तक वह जिन्दगी और मौत से जूझती रहीं और अंततः वह दीपावली की सुबह छोड़कर स्वर्ग के लिए प्रस्थान कर गईं ।

 उनका दाह-संस्कार 03 नवंबर की संध्या लाल दरवाजा स्थित गंगा घाट पर हिन्दू-रीति रिवाज के साथ सम्पन्न हो गया । मुखाग्नि कनिष्ठ पुत्र बिजय कुमार ने दीं । उनके दाह-संस्कार में समाजसेवी नरेश गुप्ता, मंटू शर्मा, योगा शिक्षक राजीव कुमार, पत्रकार सुरेन्द्र मेहता, युवा पत्रकार राजभारती और मिथिलेश कुमार, बिपिन मंडल, समाजसेवी गुरूमुख प्रसाद साह, राजेश साव, अमर सिंह राठौर, जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक मो. नसीम और कंसलटेन्ट दानिश राशिदी व अन्य गणमान्य व्यक्ति शरीक हुए ।

…..मुंगेर से एक रिपोर्ट

 

Share Button

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Loading...