यहां आंचलिक पत्रकारिता और चुनौतियां विषयक कार्यशाला में उभरे ये सच

Share Button

राजनामा.कॉम। (राजीव रंजन)। नालंदा जिला के हिलसा में अनुमंडल पत्रकार संघ के बैनर तले आंचलिक पत्रकारिता और चुनौतियां के विषय पर एक महती कार्यशाला आयोजन किया गया।

इस कार्यशाला में मुख्य अतिथि के तौर पर पत्रकारिता के जाने-माने शख्सियत एवं एक्सपर्ट मीडिया न्यूज़ नेटवर्क के सीईओ एवं एडिटर मुकेश भारतीय रहे एवं विशिष्ट अतिथि के तौर पर हिलसा विधायक शक्ति सिंह यादव तथा नालंदा जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष सह राष्ट्रीय सहारा के जिला ब्यूरो चंद्रमणि पांडे ने भी इस कार्यशाला में शिरकत किया।

कार्यशाला की अध्यक्षता कर रहे अनुमंडल पत्रकार संघ के अध्यक्ष कमल किशोर प्रसाद ने कार्यशाला में आए हुए समस्त पत्रकार बंधुओं का स्वागत करते हुए कार्यशाला की शुरुआत की।

कार्यशाला का मुख्य विचारधारा आंचलिक पत्रकारिता एवं चुनौतियों का था जिसमें इस कार्यशाला में आए हुए सभी पत्रकारों ने अपने अपने परिचय एवं पदनाम बताते हुए आंचलिक पत्रकारिता एवं चुनौतियों पर प्रकाश डाला एवं उनके सामने आने वाले चुनौतियों का विस्तृत से वर्णन किया।

मुख्य अतिथि के तौर पर आए हुए मुकेश भारतीय ने आंचलिक पत्रकारिता एवं चुनौतियों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि पत्रकारों में प्रशिक्षण की कमी के कारण अचानक कुछ कुछ चुनौतियां उत्पन्न हो जाती है और इन्हें प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है।

वहीं उन्होंने कहा कि पत्रकारिता को मैंने बहुत करीब से देखा है और चुनौतियां भी बहुत झेले पत्रकार चुनौतियां खुद-ब-खुद उत्पन्न कर लेते हैं पत्रकारिता में सामाजिक समरसता का भाव रखना जरूरी हो जाता है।

लेकिन, आजकल पत्रकारिता में केवल नेताओं और थाना के न्यूज़ ज्यादा छपते हैं मगर सामाजिक कार्य समाज में व्याप्त कुरीतियां नहीं छप पाती है किसी पत्रकार के सामने खबर अपहरण होने की चुनौती सामने आए तो

उन्होंने कहा कि यदि किन्ही के साथ इस तरह का मामला प्रकाश में आता है कि मैं पेपर को खबर दिया और वह नहीं निकला तो आज सोशल मीडिया का जमाना है उस खबर को मैं सोशल मीडिया में बखूबी प्रस्तुत कर सकता हूं। उन्होंने कहा कि आज से दो दशक पूर्व एवं आज की पत्रकारिता में आसमान और जमीन का अंदर हो गया न जाने आप लोग किस तरह की पत्रकारिता करते हैं।

वह इस कार्यक्रम में शिरकत कर रहे जिला पत्रकार संघ के जिला अध्यक्ष चंद्रमणि पांडे ने भी पत्रकार के सामने चुनौतियां उत्पन्न होने की बात पर प्रकाश डाला और सबों को संगठित होकर चुनौतियों से सामना करने के उपाय क्योंकि संगठन में ही शक्ति है।

वहीं कार्यक्रम में आए हुए हिलसा विधायक ने कहा कि आंचलिक पत्रकारिता और चुनौतियां पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि पत्रकार लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पर है और इन्हें चुनौतियां आना जाना लगा रहता है और पत्रकार उसे झेलते भी हैं। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता मैं खबर प्रेषण के दौरान अगले व्यक्ति का भी मंतव्य रखना जरूरी हो जाता है नहीं तो चुनौतियां खुद-ब-खुद खड़ी हो जाती है।

इस्लामपुर के एक पत्रकार ने कहा कि जब से पत्रकारिता प्रारंभ होती है तब से चुनौतियां ही सामने आती है। वहीं इस कार्यक्रम में आए हुए एकंगरसराय से पत्रकार राजीव सिंह अनुमंडल पत्रकार संघ के उपाध्यक्ष ने सभी पत्रकार बंधुओं का धन्यवाद ज्ञापन करते हुए पत्रकार को एक साथ संगठित होकर चुनौतियों का सामना करने को लेकर प्रेरित किया इस कार्यशाला में अलग अलग प्रखंडों एवं जिले के पत्रकार आए हुए थे।

इस कार्यशाला के दौरान पत्रकार एक्सपर्ट मीडिया न्यूज़ के बिहार ब्यूरो प्रमुख जयप्रकाश नवीन एक्सपर्ट मीडिया न्यूज़ के नालंदा जिला ब्यूरो राजीव रंजन, धर्मेंद्र कुमार लोकेश पांडे सुशील पांडे रामप्रकाश वर्मा गोपाल कुमार मुरलीधर केसरी मुकेश कुमार नीरज कुमार सामाजिक शिक्षक अजीत कुमार आरटीआई कार्यकर्ता पुरुषोत्तम प्रसाद तथा पत्रकार समेत सैकड़ों लोग इस कार्यशाला में मौजूद रहे और इस कार्यशाला की विचारधारा आंचलिक पत्रकारिता एवं चुनौतियां पर प्रकाश डाला।

Share Button

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.