मोदी मंत्रिमंडलः भाजपा को मलाई, औरों को मिली छाछ

Share Button

modi_ministerनरेन्द्र मोदी सरकार में शामिल मंत्रियों के मंत्रालयों का एलान कर दिया गया है। भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह को गृह मंत्री नियुक्त किया गया है जबकि  सुषमा स्वराज नई सरकार में विदेश मंत्री होंगी। अरुण जेटली को वित्त मंत्रालय दिया गया है और उनके पास रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार रहेगा। कारपोरेट मामलों का मंत्रालय भी उन्हीं के पास है । नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ही 45 सदस्यीय गठबंधन सरकार के मुखिया के रूप में शपथ ली थी। नए प्रधानमंत्री मोदी ने अपने कैबिनेट सहयोगियों के मंत्रालय तय किए और संबद्ध मंत्रालयों को एक ही जगह करने के प्रयोग के तौर पर नितिन गडकरी को सड़क परिवहन, राजमार्ग और जहाजरानी मंत्रालय दिया गया है।

इसी प्रयोग के तहत जेटली को वित्त के साथ-साथ कारपोरेट मामलों का मंत्रालय सौंपा गया है। सुषमा स्वराज को विदेश के साथ साथ प्रवासी मामलों का मंत्रालय सौंपा गया है तो शहरी विकास व आवास मंत्रालय को शहरी गरीबी उन्मूलन से संबद्ध कर दिया गया है और ये मंत्रालय एम वेंकैया नायडू को सौंपे गए हैं। दिलचस्प बात यह है कि पहली बार सांसद चुनकर आए जितेंद्र सिंह को प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री बनाया गया है। उनके पास कार्मिक विभाग भी रहेगा, जिसका सीबीआइ पर प्रशासनिक नियंत्रण होता है। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक प्रधानमंत्री कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन के कैबिनेट मंत्री होंगे। परमाणु ऊर्जा विभाग भी उनके पास रहेगा। अंतरिक्ष विभाग भी उनके पास है। वे सभी महत्त्वपूर्ण नीतिगत मुद्दों को देखेंगे और ऐसे सभी मंत्रालय भी संभालेंगे, जिनका आबंटन अभी किसी मंत्री को नहीं किया गया है ।

मंत्रालयों के पुनर्गठन के प्रयोग के तहत पीयूष गोयल को बिजली, कोयला और अक्षय ऊर्जा मंत्रालयों का राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया है। गोयल को मोदी का विश्वसनीय समझा जाता है। वित्त, विदेश, रक्षा और गृह ये चार बड़े मंत्रालय  मिलाकर सुरक्षा संबंधी कैबिनेट समिति में होते हैं। चारों ही महत्त्वपूर्ण मंत्रालय भाजपा के पास हैं। रेलवे और कृषि जैसे अन्य बड़े मंत्रालय भी भाजपा के ही सांसदों के पास हैं।

राजग के सहयोगी दलों में से शिवसेना के अनंत गीते को भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय सौंपा गया है। तेदेपा के अशोक गजपति राजू को नागर विमानन, लोजपा के रामविलास पासवान को उपभोक्ता मामले, खाद्य व सार्वजनिक वितरण और शिरोमणिअकाली दल की हरसिमरत कौर को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग दिया गया है। दिल्ली से सांसद बने हर्षवर्धन को स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय तो अमेठी में राहुल गांधी से चुनाव हारीं स्मृति जुबिन ईरानी को मानव संसाधन विकास मंत्रालय सौंपा गया है। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री डीवी सदानंद गौड़ा को महत्त्वपूर्ण रेलवे मंत्रालय दिया गया है। केंद्र में बतौर मंत्री यह उनकी पहली पारी है। रविशंकर प्रसाद को कानून मंत्रालय के अलावा संचार व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय दिया गया है।

उमा भारती को नवगठित मंत्रालय नदी विकास और गंगा पुनर्जीवन मंत्रालय दिया गया है। जल संसाधन मंत्रालय भी उन्हीं के पास रहेगा। कैबिनेट में एकमात्र मुसलिम चेहरा नजमा हेपतुल्ला को अल्पसंख्यक मामलों का मंत्री बनाया गया है। महाराष्ट्र से सांसद चुनकर आए गोपीनाथ मुंडे को ग्रामीण विकास, पंचायती राज, पेयजल व स्वच्छता मंत्रालय सौंपा गया है। उत्तर प्रदेश से चुनकर आए कलराज मिश्र को लघु, माइक्रो, मध्यम उद्यम मंत्रालय दिया गया है। कर्नाटक के सांसद अनंत कुमार को रसायन और उर्वरक मंत्रालय मिला है। पशु कल्याण कार्यकर्ता मेनका गांधी को महिला और बाल विकास मंत्रालय दिया गया है।

आदिवासी नेता जुएल ओरांव को आदिवासी मामलों का मंत्रालय दिया गया है। इससे पहले अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली राजग सरकार में ओराम देश के पहले आदिवासी मामलों के मंत्री बने थे । पांच बार सांसद रहे राधा मोहन सिंह को कृषि मंत्रालय सौंपा गया है जबकि मध्य प्रदेश के भाजपा प्रमुख नरेंद्र सिंह तोमर को पुनर्गठित खान और इस्पात मंत्रालय दिया गया है। उनके पास श्रम और रोजगार मंत्रालय भी रहेगा। मध्य प्रदेश से भाजपा सांसद थावर चंद गहलोत को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय सौंपा गया है।

 पूर्व सेना प्रमुख जनरल (रिटायर्ड) वीके सिंह को पूर्वोत्तर विकास मंत्रालय में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नियुक्त किया गया है। वे विदेश और प्रवासी भारतीय मामलों में भी राज्य मंत्री रहेंगे। गुड़गांव से चुनाव जीते राव इद्रजीत सिंह योजना, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) होंगे जबकि वे रक्षा मंत्रालय में भी राज्य मंत्री होंगे ।

राज्यसभा सांसद धर्मेंद्र प्रधान को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया है। प्रकाश जावडेकर को पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन, सूचना प्रसारण मंत्रालय में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नियुक्त किया गया है। वे संसदीय कार्य राज्य मंत्री भी होंगे  निर्मला सीतारमण को वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नियुक्त किया गया है। वे वित्त और कारपोरेट मामलों की जूनियर मंत्री भी होंगी। संतोष गंगवार को वस्त्र मंत्रालय में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया है। वे संसदीय कार्य, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा पुनर्जीवन मंत्रालय में राज्य मंत्री भी होंगे। उत्तरी गोवा से चार बार सांसद रहे श्रीपद येसो नाइक को पुनर्गठित संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया है। वे वाजपेयी सरकार में भी राज्य मंत्री थे और उन्हें उस समय 2000 से 2004 के बीच कृषि, शिपिंग, नागर विमानन और वित्त मंत्रालय मिले थे।

 जितेंद्र सिंह की नियुक्ति से सभी को हैरत हुई। उन्हें प्रधानमंत्री कार्यालय और कार्मिक मंत्रालय में राज्य मंत्री नियुक्त किया गया है। वे विज्ञान प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय भी स्वतंत्र प्रभार के साथ देखेंगे। पेशे से फिजीशियन सिंह भाजपा में 2009 में शामिल हुए। वे पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में हैं। वे परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष विभाग में भी राज्य मंत्री रहेंगे। सरबानंद सोनोवाल को खेल और युवा मामलों का राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया है। उनके पास कौशल विकास विभाग भी रहेगा।

जी एम सिद्धेश्वर को नागर विमानन मंत्रालय में राज्य मंत्री नियुक्त किया गया है। मनोज सिन्हा रेल राज्य मंत्री होंगे। निहाल चंद को उर्वरक व रसायन राज्य मंत्री बनाया गया है। उपेंद्र कुशवाहा ग्रामीण विकास, पेयजल और स्वच्छता तथा पंचायती राज राज्य मंत्री होंगे। राधाकृष्णन पी को भारी उद्यम और सार्वजनिक उद्यम राज्य मंत्री तो किरेन रिजिजु को गृह राज्य मंत्री नियुक्त किया गया है। कृष्णपाल को सड़क परिवहन, राजमार्ग व जहाजरानी राज्य मंत्री, संजीव कुमार बालयान को कृषि और खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री, मनसुखभाई वासवा को आदिवासी मामलों का राज्य मंत्री, रावसाहेब दादाराव दानवे को उपभोक्ता मामले, खाद्य व सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री, विष्णुदेव साई को खान, इस्पात और श्रम राज्य मंत्री व सुदर्शन भगत को सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री बनाया गया है।

 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...