माहौल बिगाड़ने में लगे हैं कुछ लोग : नितीश कुमार

Share Button

मैं मुज़फ्फरपुर जिले के सरैया थानान्तर्गत अजीज़पुर गाँव गया और दोनों पक्षों के प्रत्येक पीड़ित परिवार से मिला। जो उन पर गुज़री उसकी जानकारी ली और उन्हें समुचित राहत पहुँचाने के लिए प्रशासन व राज्य सरकार से विशेष अनुरोध किया।

nitish_saraiyaमुज़फ्फरपुर की घटना मानवता पर कलंक है जिसकी जितनी निंदा की जाए, कम है। अकारण ही निर्दोष लोगों को मारा गया, जलाया गया, पीटा गया, घर में आग लगाई गई। लूट-पाट भी की गई…अकारण! ऐसी परिस्थिति में जो कुछ एक ग़रीब महिला शैल देवी ने अपने पड़ोसियों को बचाने के लिए किया वह साहस और मानवता की मिसाल है जिसे सदैव याद किया जाएगा ।

घटनाक्रम में जब एक बच्चे का शव मिला, उसके तुरंत बाद जितनी तेज़ी से बड़ी संख्या में उपद्रवी इकट्ठा हुए, यह जाँच का विषय है | कहीं-न-कहीं से कुछ ऐसी शक्तियाँ थीं जो घटनाक्रम पर नज़र बनाए हुए थीं और मौका मिलते ही इकट्ठा होकर मारने-काटने का स्वर निकालने लगीं । शव मिलने के तुरंत बाद उपद्रवी गाड़ियों पर सवार होकर तेज़ी से जुटे। लगता है कि कोई-ना-कोई साज़िश है | इसकी जाँच हो और कोई दोषी और साजिशकर्ता बख़्शे नहीं जाएँ।

घटना के बारे में पूरा विवरण लेने पर ऐसा लगता है कि उनकी योजना बड़े पैमाने पर अराजकता और मार काट करवाने की थी जिससे बिहार में सांप्रदायिक आग फ़ैल जाए । अतः हर दृष्टिकोण से जाँच होनी चाहिए।

पटना में मुझे पुलिस के अधिकारियों और पार्टी के साथियों से पूरी जानकारी में लगातार मिल रही थी। सभी लोग शांति बहाल करने में लगातार प्रयासरत थे।

nitish_ajitpur1मैं तत्काल आकर स्थिति को सामान्य बनाने का प्रयास करना चाहता था परन्तु तबीयत ख़राब होने के कारण नहीं आ सका | मेरी जानकारी के अनुसार आगजनी की खबर मिलते ही स्थानीय प्रशासन ने तत्परता और मुस्तैदी से हस्तक्षेप किया और सरकार ने संवेदनशीलता के साथ त्वरित कार्रवाई की।

डी एम और एस पी बिना समय गँवाए पहुँच गए और उन्होंने अपने बल-बूते सबकुछ सँभालना शुरु किया | आश्चर्य है कि वहीं पर स्थित स्थानीय पुलिस समय पट क्यों नहीं पहुँच पाई ! ये इरादतन नहीं पहुँच पाये, भय से नहीं पहुँच पाए, या पहुँचना चाह रहे थे पर रास्ते में रोक दिये गए… इन सभी पहलुओं की तहकीक़ात की जा रही है।

अकारण लोगों की जान गई और बड़े पैमाने पर लूटपाट की गई, हर तरह से बड़ी क्षति हुई है। आवश्यक है कि पीड़ित परिवारों को मुआवज़ा दिया जाए और क्षतिपूर्ति की जाए | प्रशासन ने इसका विस्तृत सर्वेक्षण करवाया है ।

मैं प्रत्येक पीड़ित परिवार से मिला और पूरी जानकारी ली। लोगों ने क्षति का पूरा विवरण दिया है । इनकी समुचित भरपाई की जाएगी, ऐसा मेरा विश्वास है। घायलों के इलाज के विशेष इंतज़ाम भी किए गए हैं। डॉक्टरों की टीम और पर्याप्त मात्रा में दवाओं का भी इंतज़ाम किया गया है। जिन लोगों का सबकुछ उजड़ गया है उनके भोजन आदि का भी समुचित प्रबंध किया गया है। हमने प्रशासन से आग्रह किया है कि इनके घरों को पुनः बनवाया जाय और आर्थिक मदद भी की जाय।

nitish_muzइस घटना ने समाज को शर्मसार किया है परन्तु ऐसी परिस्थिति में सद्भाव को बनाए रखने के लिए दोनो पक्षों से जिन लोगों ने काम किया है उनकी प्रशंसा होनी चाहिए। शैल देवी को पुरस्कृत किया गया है। समाज भी इनके काम को सराह रहा है और मीडिया के माध्यम से भी उन्हें सराहना मिल रही है।

हम सबसे शांति और सद्भाव की अपील करते हैं | लोगों को मिलजुल कर रहना है, इसका कोई विकल्प नहीं हो सकता | यह जानकार संतोष हुआ कि जो लोग घर छोड़ कर भागे थे, वे लौट आए।

मैंने लगातार कहा है कि अपने मंसूबों को पूरा करने के लिए कुछ तत्व बिहार में सद्भाव का माहौल बिगाड़ने की कोशिश में जुटे हैं । मैंने अपनी पार्टी के साथियों और कार्यकर्ताओं से संकल्प कराया है कि किसी भी हाल में बिहार में सद्भाव और भाईचारे के माहौल को बिगड़ने नहीं देंगे | इस घटना में पार्टी के साथियों ने इस संकल्प को पूरा करने का प्रयास किया |

सूचना मिलते ही साथीगण शांति बहाल करने और पीड़ितों की मदद करने पहुँचे। अगर उत्पाती उपद्रव की साजिश से एकजुट थे तो पार्टी के साथी लोगों की सहायता करने में एकजुट थे । साथ ही डी एम और एस पी ने कुशल और मुस्तैद संचालन का परिचय दिया | यह शान्ति और सौहार्द के प्रति सजगता का परिचायक है।

बिहार में भाईचारे और शान्ति के माहौल को खराब करने की किसी भी साजिश को हम कामयाब नहीं होने दें, सजग रहें, लोगों की मदद के लिए तैयार रहें और प्रशासन से अपेक्षा रखें कि ऐसी घटना में साजिशकर्ता जल्दी पकड़े जाएँ, उन्हें कड़ी सजा मिले और साथ ही भविष्य में इस तरह की साजिशें विफल की जाएँ |

…………बिहार के पूर्व सीएम एवं जदयू के वरिष्ठ नेता  नितीश कुमार अपने फेसबुक वाल पर 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...