भाजपा को मंहगी पड़ेगी कैथल से शुरु यह “ब्राडिंग परंपरा”

Share Button

जो परंपरा तथाकथित जनाक्रोश के नाम पर भाजपा ने हरियाणा के कैथल में शुरू की है, इसका नतीजा क्या होगा? जरा सोचिये. मैं किसी भी कार्यक्रम में ऐसे व्यवहार की निंदा करता हूं. चुनावी माहौल बनाने के लिये या नमो की ब्रांडिंग के लिये कराई ये हूटिंग भाजपा को सस्ता नहीं पड़ेगी.

HUDDA_MODIहरियाणा में कांग्रेस का संगठन इतना भी लाचार नहीं है. कल को यदि हर केंद्रीय मंत्री को हूटिंग का सामना करना पड़े तो कोई बड़ी बात नहीं. जो भाजपा आज इस पर खुश है, वही कल शिष्टाचार का पाठ पढ़ाती नजर आयेगी. प्रधानमंत्री जी का भी हरियाणा में अभी आना-जाना लगा रहेगा. उनकी मौजूदगी में शुरू की गई परंपरा निबाहने के लिये कहीं उनकी भी हूटिंग न हो जाये.

ऐसे आचरण के खिलाफ मैं इसलिये भी हूं, क्योंकि दोनों ही दल पब्लिक का चुनावी फायदे के लिये इस्तेमाल करेंगे. एक ने शुरुआत की है. दूसरा जवाबी तैयारी में है. संदेश देश-दुनिया में हरियाणा का नाम का ही जा रहा है. पीएम की मौजूदगी में सीएम की हूटिंग पीएम की भी हूटिंग है. क्योंकि कार्यक्रम पीएम के नाम पर आहूत था.

नमो देश के पीएम हैं. वही पीएम स्वतंत्रता दिवस पर दिये जिनके भाषण की निंदा पर लोग नाराज हो रहे थे. कुछ बुद्धिजीवी तो पीएम के भाषण के कुछ अंश की निंदा करनेवालों को देश का अपमान करनेवाला भी बता रहे थे.

उन तथाकथित देशभक्तों से सवाल है कि क्या नमो पीएम के रूप में ही कैथल में भी थे या वह भाजपा के नेता मात्र थे? क्या हुड्डा कांग्रेस के नेता थे या बतौर हरियाणा के सीएम कार्यक्रम में थे?

यह हूटिंग इसलिये भी जायज नहीं है, क्योंकि इससे देश में वैमनस्य बढ़ेगा. पूरे देश में भाजपा ही होती तो कोई चिंता नहीं थी. लेकिन कई राज्यों में गैर भाजपाई सरकारें हैं. वहां कहीं पीएम के खिलाफ नारेबाजी या हूटिंग न होने लगे.

साथ ही केंद्र-राज्य के संबंधों में भी खटास बढ़ेगी. या तो गैरभाजपाई सीएम पीएम की ‎अगवानी का प्रोटोकॉल भी भूल जायेंगे. या फिर उन्हें ‎बुके देने की औपचारिकता पूरी कर चल देंगे.

काश ऐसा न हो कि पीएम बतौर चीफ गेस्ट भाषण न दिये हों. कार्यक्रम अधूरा ही हो और सीएम तकलिया बोल दें. या फिर प्रोटोकॉल को ही गुडबाय बोल दिया जाये.

जरा इस दृश्य की भी कल्पना करिये. पीएम किसी राज्य में उद्घाटन या शिलान्यास के लिये जायें. राज्य में गैर भाजपा सरकार हो. सीएम भी ठीक उसी समय प्रेस कॉन्फ्रेंस बुला लें. यह कैसी परंपरा चल पड़ेगी?

………….. पानीपत,हरियाणा  से वरिष्ठ पत्रकार Rajesh Roy अपने फेसबुक वाल पर।

Share Button

Relate Newss:

फेसबुक पर धमकी को लेकर थाने मेंशिकायत दर्ज
फेसबुक पर यूं बौखलाए कैमरे की जद में आये ईटीवी (न्यूज18) के सीनियर रिपोर्टर!
सेना कैंटीन का स्वलाभ लेते यूं कैद हुये ईटीवी (न्यूज 18) के एक वरिष्ठ पत्रकार
चारा चोर 33 पत्रकार और अंधा कानून
बिना IT Act ज्ञान के पत्रकार के खिलाफ धुर्वा थाना प्रभारी की चल रही यूं अनुसंधान !
दो पैसे की हाड़ी गयी, कुत्ते की जात पहचानी गयी
दूसरे विनोद सिंह के बदले मुझे जेल जाना पड़ा !
कहीं ऐसा होता है कि मरीज ही डॉक्टर के इंजेक्शन भोंक दे !
SSP की उपेक्षा से आहत JMM MLA अमित कुमार ने की अपनी सुरक्षा वापस !
भूमि अधिग्रहण संशोधन बिल पर बिहार के सीएम की कविता
पल्सर पल्सर पल्सर और पल्सर...
भ्रष्टाचारी वनाम निकम्मा नेता
सोशल मीडिया को लेकर यूं गंभीर हुये नालंदा के डीएम-एसपी
युवतियों,आपकी सुदंरता खुद में सबसे बड़ी योग्‍यता है !
सिमडेगा एसपी नही खोज पाये मनरेगा का कुआं !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Loading...
loading...