बिहार में एक बार फिर, नीतिश सरकार :पोल ऑफ एक्जिट पोल्स

Share Button

poll-of-exit-polls-biharबिहार विधानसभा चुनाव को लेकर पांच अलग-अलग एक्जिट पोल के आधार पर एनडीटीवी के ‘पोल्स ऑफ पोल’ में नीतीश कुमार नीत महागठबंधन को महत्वपूर्ण बढ़त मिलती दिख रही है। राज्य में रविवार को वोटों की गिनती होगी, तभी पूरी तस्वीर साफ हो पाएगी।

  1. न्यूज़ एक्स- सीएनएक्स ने अपने एक्ज़िट पोल में सीएम नीतीश कुमार की जेडीयू नीत महागठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलता दिखाया गया है। एक्जिट पोल के मुताबिक, महागठबंधन को 132 सीटें मिलती दिख रही है, जबकि बीजेपी नीत एनडीए को 93 सीटें तथा अन्य के खाते में 11 सीटें जाती हुई दिखाई गई हैं।
  2. वहीं इंडिया टीवी तथा टाइम्स नाओ ने सी-वोटर के साथ किए एक्ज़िट पोल में महागठबंधन को 122, बीजेपी गठबंधन को 111 तथा अन्य को 10 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है।avp news
  3. न्यूज़ नेशन ने भी अपने एक्ज़िट पोल में महागठबंधन को तो 122 सीटें मिलने की ही संभावना जताई है, लेकिन उन्होंने बीजेपी गठबंधन को 117 तथा अन्य को 4 सीटें मिलने का अंदाजा लगाया है।
  4. दूसरी आज तक ने सिसेरो के साथ मिलकर किए अपने एक्ज़िट पोल में एनडीए गठबंधन को महागठबंधन पर बढ़त लेता दिखाया है। एक्जिट पोल में महागठबंधन को 117, बीजेपी गठबंधन को 120 तथा अन्य को 6 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है।
  5. वहीं टुडे’ज़ चाणक्य ने अपने एक्ज़िट पोल में बीजेपी को भारी बहुमत मिलता दिखाया है। इस पोल के मुताबिक, एनडीए गठबंधन को 155,  महागठबंधन को 83  तथा अन्य को 5 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है।
  6. एबीपी-नीलसन के एग्जिट पोल में महागठबंधन को 130 और बीजेपी को 108 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान लगाया गया है। वहीं अन्य को 5 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है। इस पोल के मुताबिक, एनडीए को 42 फीसदी, महागठबंधन को 44 फीसदी और अन्य को 14 फीसदी वोट मिल रहे हैं।raznama news
  7. वहीं अगर सिसेरो, सीएनएक्स, सी-वोटर, एसी नील्सन और न्यूज नेशन के तमाम एक्जिट पोल्स का अगर औसत देखा जाए तो राज्य महागठबंधन सरकार बनाती दिख रही है। तमाम पोल्स के औसत के हिसाब से राज्य में महागठबंधन को 125 सीटें, जबकि बीजेपी को 110 तथा अन्य के खाते में आठ सीटें जाती दिख रही हैं।
  8. बता दें कि राज्य की कुल 243 विधानसभा सीटों में बहुमत का जादुई आंकड़ा 122 सीटों का है।
  9. इससे पहले साल 2010 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी गठबंधन को 206 सीटें हासिल हुई थीं जबकि आरजेडी गठबंधन को सिर्फ 25 सीटों पर जीत मिली थी। हालांकि तब नीतीश कुमार बीजेपी गठबंधन में थे और इस बार आरजेडी के साथ हैं।raznama seen
  10. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने वोटरों को घर से निकलकर जबरदस्त मतदान करने के लिए बधाई देते हुए कहा कि इस चुनाव में लोकतंत्र की जीत हुई है। नीतीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘बिहार के लोगों ने खूब वोट किया। मैं बिहार के लोगों को भारी मतदान के लिए बधाई देता हूं। लोकतंत्र की भावना और शक्ति की जीत हुई।’
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...