फोर्ब्स मैंगजीन की 1000 ताकतवर लोगों की सूची में 9 वें स्थान पर पहुंचे मोदी

Share Button

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के 100 शक्तिशाली लोगों की सूची में 9 वें स्थान पर पहुंच गए हैं। फोर्ब्स द्वारा बुधवार को जारी की गई सातवीं सालाना सूची में जिन 100 लोगों के नाम हैं उसमें रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमर पुतिन पहले नंबर पर हैं।

Forbes- top 10प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैंकिंग इस सूची में पिछले साल की तुलना में 6 पायदान ऊंची हुई है।

मोदी पहली बार इस सूची में टॉप 10 में स्थान बनाने में कामयाब हुए हैं।

वहीं जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा इस सूची में क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर स्थान बनाने में कामयाबी मिली है।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पांचवां स्थान मिला है।

रोमन कैथलिक धर्मगुरु पोप फ्रांसिस भी फोर्ब्स की सूची में शामिल हैं। उन्हें चौथे नंबर पर रखा गया है। माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स छठे स्थान पर हैं, जबकि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन को आठवां स्थान मिला है। मीडिया कंपनी अल्फाबेट के सीईओ लैरी पेज अंतिम दस में स्थान बनाने में कामयाब रहे हैं।

ओबामा टॉप-2 में नहीं
फोर्ब्स की सूची में ऐसा पहली बार हुआ है कि अमेरिका के राष्ट्रपति पहले दो में स्थान नहीं बना सके हैं। ओबामा की रैकिंग में गिरावट दर्ज की गई है। वह दो से तीन नंबर पर आ गए हैं। वहीं एंजेला मर्केल इस बार तीन पायदान ऊपर आ गई हैं। जबकि चीन के राष्ट्रपति भी इस बार दो पायदान नीचे आ गए हैं।

सबसे युवा मार्क
फेसबुक के सीईओ 31 साल के मार्क जुकरबर्ग 19वें स्थान पर हैं जबकि उत्तर कोरिया के शासनाध्यक्ष 32 साल के किम जोंग उल 46वें स्थान पर हैं। ये दोनों सूची में शामिल होने वाले सबसे युवा चेहरे हैं। इस साल की सूची में 8 ऐसे नाम हैं जो पहली बार शक्तिशाली लोगों की सूची में आए हैं।

Share Button

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.