फेसबुक की डगर पे ऐसे चलें संभल-संभल के

Share Button

हर यूजर्स की फेसबुक पर बनने वाले दोस्‍तों की संख्‍या हजारों में होती है। इनमें कई दोस्‍त ऐसे होते हैं जो ऑफिस के साथी होते हैं या दोस्‍त या फिर रिश्‍तेदार। लेकिन कभी-कभी कई दोस्‍त हमें फेसबुक पर अनचाहे ही मिलते हैं और हम उन्‍हें बिना समझे, जाने दोस्‍त बना लेते हैं। नतीजा यह होता है कि ऐसे दोस्‍त हमारी टाइम लाइन पर ऐसी चीजें टैग या पोस्‍ट करते हैं, जो हमें चौंका सकते हैं या शर्मिंदा भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके, जिनसे हम फेसबुक पर फ्रेंड लिस्‍ट को अपने मन मुताबिक मेंटेन कर सकते हैं।

ऐसे ढूंढें दोस्‍तों को:

Friends-Notifications फेसबुक एकाउंट में सर्च ऑप्‍शन में जाकर हम अपने दोस्‍तों को ढूंढ सकते हैं। कई लोगों को हम शहर के नाम से जान सकते हैं जबकि जो आसानी से नहीं मिलते हैं उन्‍हें हम म्‍युचल फ्रेंड के जरिये भी ढूंढ सकते हैं। यहां एक ऑप्‍शन सी मोर करके भी आपको मिल सकता है उस पर क्लिक कर आप आगे और सर्चिंग कर सकते हैं।

इससे से जाने दोस्‍त के बारे में:

Seacrhing-Friends_1यदि आप अपने दोस्‍त की स्‍कूलिंग, एजुकेशन, वह कहां रहता है आदि जानना चाहते हैं तो सर्चिंग के ठीक नीचे पीपल ऑप्‍शन पर क्लिक कर आप फ्रेंड की टाइम लाइन पर जा सकते हैं। वहां दाईं ओर आपको उसके बारे में यह सब जानकारी आसानी से मिल सकती है।

ऐसे बनाएं दोस्‍त:

यदि आप फेसबुक पर सही दोस्‍त बनाना चाहते हैं तो अपने होम पेज के राइट साइड पर people you may know ऑप्‍शन में देख सकते हैं। दरअसल, यह सभी दोस्‍त फेसबुक की ओर से सुझाए जाते हैं। यह दोस्‍त बनाने का सेफ तरीका है। इस ऑप्‍शन में आप म्‍युचल फ्रेंड की संख्‍या देखकर फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट भेज सकते हैं।

फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट को मैनेज करें ऐसे:

Whon-Can-contact-meयदि आप चाहते हैं कि आपको बहुत ही चुनिंदा लोग फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट भेजें या आप फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट रिसीव बंद करना चाहते हैं तो आप अपनी टाइम लाइन पेज पर ऊपर दांई ओर जाएं और वहां सेटिंग सिलेक्‍ट करें। यहां जाकर आप प्राइवेसी ऑप्‍शन में who can send me friend request? में जा सकते हैं। फिर वहां दिए गए पसंदीदा ऑप्‍शन को चुन सकते हैं।

ऐसे करें फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट इग्‍नोर :

Ignoring-Friendsयदि आप किसी को अपना फ्रेंड नहीं बनाना चाहते हैं और वह बार-बार आपको रिक्‍वेस्‍ट भेज रहा है तो आप अपने पेज के होम ऑप्‍शन के ठीक साइड में भेजी गईं रिक्‍वेस्‍ट में उसे इग्‍नोर कर सकते हैं। और यदि आप उसे डिलीट करते हैं तो भी चिंता न करें, रिक्‍वेस्‍ट भेजने वाले को इस बात का पता नहीं चलेगा कि आपने उसे डिलीट कर दिया है।

पूरी तरह शेयर करना बंद करें:

Dont-Share-potionयदि आप य‍ह चाहते हैं कि कुछ चुनिंदा दोस्‍त ही आपकी पोस्‍ट देख पाएं तो इसी ऑप्‍शन में आप कस्‍टम सेटिंग में जाकर वहां जिन्‍हें नहीं दिखाना है उनके नाम लिख सकते हैं।

संबंध तय करें दोस्‍त से:

People-May-you-knowआप अपनी दोस्‍तों की सूची को या उनके साथ संबंध को भी निर्धारित कर सकते हैं। यहां फ्रेंडलिस्‍ट में आप दोस्‍तों की तीन कैटेगिरी को चुन सकते हैं। पहली क्‍लोज फ्रेंड यानी की जो आपके बेहद करीबी हो, एक्‍वेंटेंसेज यानी की जिनसे केवल परिचय भर हो, और तीसरा रिसट्रिक्‍टेड यानी की आप ऐसे दोस्‍तों को अपनी दोस्‍त लिस्‍ट में शामिल होने से रोक सकते हैं।

क्‍लोज फ्रेंड नोटिफिकेशन से बचें:

Close-friend-option_1यदि आपने फ्रेंड लिस्‍ट में क्‍लोज फ्रेंड का ऑप्‍शन चुना है और आपको लगातार क्‍लोज फ्रेंड की ओर से नोटिफिकेशन आ रहे हैं तो आप आप इसे भी कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए आपको दोबारा फ्रेंड लिस्‍ट में जाना होगा और वहां मैनेज ऑप्‍शन में विकल्‍प चुनना होगा।

ऐसे करें ब्‍लॉकिंग और अनफ्रेंड:

Block-and-unfriendयदि आप किसी दोस्‍त को अपने फेसबुक एकाउंट में नहीं रखना चाहते हैं तो उसे अनफ्रेंड कर सकते हैं। इसके लिए आपको फ्रेंड लिस्‍ट में जाना होगा और वहां जाकर नीचे आप अनफ्रैंड ऑप्‍शन पर क्लिक कर सकते हैं। इसी तरह ब्‍लॉक करने के लिए आप अपने होम पेज पर जाकर सेटिंग में ब्‍लॉक ऑप्‍शन में फ्रेंड्स को ब्‍लॉक भी कर सकते हैं, जिससे उसके द्वारा की जा रही कोई भी एक्टिविटी से आप पूरी तरह दूर हो जाएंगे।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...