पत्रकारों पर अब सीधे मुकदमे दर्ज नहीं होंगे :अनिल रतूड़ी

Share Button

“पत्रकारों के खिलाफ आने वाली शिकायत पर पहले मामले की जांच पड़ताल की जाएगी और गंभीरता पूर्वक निष्कर्ष निकालने के बाद ही इस मामले में कार्रवाई की जाएगी….”

राजनामा.कॉम। उत्तराखंड पुलिस महानिदेशक अनिल रतूड़ी ने कहा है कि किसी भी पत्रकार के संबंध में अगर किसी भी थाने चौकी में कोई शिकायत आती है या कोई तहरीर आती है तो उन पर सीधे मुकदमे दर्ज नहीं होंगे।

पुलिस महानिदेशक ने यह आश्वासन उत्तराखंड पुलिस मुख्यालय में उत्तराखंड पत्रकार यूनियन के बैनर तले ज्ञापन देने गए पत्रकारों को दिया।

उत्तराखंड पुलिस महानिदेशक अनिल रतूड़ी………

उत्तराखंड पत्रकार यूनियन के बैनर तले आज उत्तरांचल प्रेस क्लब में पत्रकारों की बैठक हुई। बैठक में गत 12 जून को उत्तर प्रदेश के शामली रेलवे स्टेशन पर इलेक्ट्रॉनिक्स चैनल के पत्रकार अमित शर्मा पर जीआरपी इंस्पेक्टर व सिपाहियो द्वारा की गई मारपीट और न्यूज़ 18  के पत्रकार राजीव तिवारी के साथ दिल्ली में विधायक कुंवर प्रणव चैंपियन द्वारा की गई अभद्रता, गाली गलौज, जान से मारने की धमकी देना और पिस्टल दिखाने के मामले में पत्रकारों ने पुलिस महानिदेशक को ज्ञापन दिया।

ज्ञापन में मांग की गई कि उक्त मामलों में जो भी दोषी हैं उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए आप अपने स्तर से उत्तर प्रदेश सरकार  और केंद्र सरकार को पत्रकार संघ का ज्ञापन प्रेपित कर दे। पुलिस महानिदेशक ने आश्वासन दिया कि वह इस मामले में हर संभव मदद के लिए तैयार हैं।

उत्तराखंड पत्रकार यूनियन ने जो ज्ञापन पुलिस महानिदेशक को दिया है उसमें पत्रकार सुरक्षा संबंधी कानून बनाने की भी मांग की गई है ज्ञापन में कहा गया है कि समाचार संकलन के दौरान पत्रकारों के साथ अभद्रता गाली गलौज के मामले सामने आते रहते हैं। ऐसे में कई बार पत्रकारों को जान से मारने की धमकी भी दी जाती है जिसमें उनके साथ ही परिजनों को भी जानमाल का खतरा होता है।

ज्ञापन में कहा गया है कि पुलिस महानिदेशक अपने स्तर से इस मामले में पैरवी कर जल्द से जल्द पत्रकार सुरक्षा कानून को अमल में लाएं।

इसके अलावा ज्ञापन में यह भी कहा गया है कि भविष्य में शामली और दिल्ली जैसी घटनाओं की पुनरावृत्ति ना हो इसके लिए व्यवस्था सुनिश्चित की जाए पुलिस महानिदेशक ने पत्रकारों को आश्वासन दिया है कि वह इस मामले में निश्चित रूप से सकारात्मक कार्यवाही करेंगे और जो भी संभव होगा वह किया जाएगा।

इससे पूर्व उत्तरांचल प्रेस क्लब प्रांगण में आयोजित बैठक में वक्ताओं ने शामली और दिल्ली की घटनाओं की घोर निंदा की और दोषियों के खिलाफ शीघ्र कार्रवाई करने की मांग की वक्ताओं ने कहा कि अगर जल्द ही उक्त मामलों में जो आरोपी हैं उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं होती है तो पत्रकार संघ को मजबूरन आंदोलन करने के लिए बाध्य होना पड़ेगा।

बैठक की अध्यक्षता उत्तराखंड पत्रकार यूनियन के अध्यक्ष चेतन गुरुंग ने की और संचालन महामंत्री गिरिधर शर्मा ने किया।

बैठक के उपरांत अध्यक्ष चेतन गुरुंग के नेतृत्व में पुलिस महानिदेशक को ज्ञापन देने  वाले प्रतिनिधिमंडल में उत्तरांचल प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष नवीन थलेडी, भूपेंद्र कंडारी प्रेस क्लब के उपाध्यक्ष देवेंद्र नेगी कोषाध्यक्ष प्रवीण बहुगुणा, अफजल अहमद संदीप नेगी, रामगोपाल शर्मा उपेंद्र सिंह प्रवीण डंडरियाल, शशि शेखर,  केएस बिष्ट,  संजय नेगी , राजेश बड़थ्वाल, विपिन नौटियाल किशोर रावत पंकज गैरोला उमाशंकर विजय रावत , किशोर अरोड़ा, कुँवर राज अस्थाना , अवनीश ,रामपाल सिंह , समेत कई पत्रकार मौजूद थे।

Share Button

Relate Newss:

क्या इस चक्रव्यूह से निकल पाएगें लालू जी के दोनों लाल
वरिष्ठ पत्रकार अरुण साथी सड़क हादसे में गंभीर रूप से जख्मी
चुनाव जीतने के बाद लालटेन लेकर सबसे पहले बनारस जाएंगे लालू
जब पत्रकार पर टूटा अखबारों का कहर
प्रेस क्लब रांची चुनावः कमजोर नींव पर बुलंद ईमारत बनाने के जुमले फेंकने लगे प्रत्याशी
आरएसएस,जनसंघ और भाजपा को खून-पसीने से सींचा, आज सुध लेने वाला कोई नहीं !
सांसद अजय कुमार ने डाली मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा के गले में फांस !
....जाहिलों का पत्रकार संगठन कहेगें तो बुरा लगेगा
अपने फैसले से पीछे हट गये अन्ना हजारे :अरविन्द केजरीवाल
'कांग्रेस मुखपत्र' ने की नेहरू और सोनिया की आलोचना, कंटेंट एडिटर बर्खास्त
झारखण्ड जनसम्पर्क निदेशालय में पहली बार यौन उत्पीड़न आंतरिक शिकायत समिति का गठन
पत्रकारिता दिवस पर विशेष: मीडिया तेरे कितने प्रकार?
एन एच 33 पर जॉगिंग करते जमशेदपुर पहुंचे 'बिहारी बाबू' !
पत्रकार प्रशांत कनौजिया के मामले में सुप्रीम कोर्ट की कड़ी फटकार, तुरंत रिहा करे योगी सरकार
राष्ट्रीय पुरस्कार लौटाने वाले समेत 24 हस्तियों में सईद मिर्जा, कुंदन शाह, अरुंधति राय भी शामिल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Loading...
loading...