पत्रकारों को कई प्रकार की चुनौतियों का करना पड़ता है सामना : रास बिहारी

Share Button

“समाज मे जो कुछ भी हो रहा है उसे उसी प्रकार हमें सामने लाना चाहिए , कभी कभी पत्रकार पक्षकार भी बन जाते है ,यह स्वच्छ पत्रकारिता नही है , इससे हमें बचने की जरूरत है”

कोडरमा।  प्रेस क्लब कोडरमा के तत्वावधान में रविवार को स्थानीय शिव वाटिका में स्मारिका प्रहरी का विमोचन सह समाज के विकास में मीडिया की भूमिका पर परिचर्चा का आयोजन जिला अध्यक्ष सतीश कुमार की अध्यक्षता में किया गया ।

कार्यक्रम का उदघाटन नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट के राष्ट्रीय अध्यक्ष रास बिहारी , बरही विधायक मनोज कुमार यादव ,पूर्व मंत्री अन्नपुर्णा देवी , उपायुक्त संजीव कुमार बेसरा ,पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र कुमार झा , जीप अध्यक्ष शालिनी गुप्ता ,जेयूजे के प्रदेश अध्यक्ष रजत कुमार गुप्ता ,महासचिव शिव अग्रवाल आदि आगंतुक अतिथियों ने संयुक्त रूप से किया ।

परिचर्चा को सम्बोधित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष रास बिहारी ने कहा कि कोडरमा में पत्रकारों की एकता काफी सराहनीय है ,इससे दूसरे जिलों को भी सीखने की जरूरत है ।

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय मे पत्रकारों के समक्ष कई चुनौतियां है ,जिससे वे हर दिन जूझते रहते है ।इसके बावजूद भी उचित हक नही मिलता है ,हमारा सन्गठन पत्रकार सुरक्षा ,मजीठिया वेज बोर्ड की अनुशंसा समेत विभिन्न मुद्दों पर लगातार आंदोलनरत रहा है और आगे भी रहेगा ।

उन्होंने कहा कि समाज मे जो कुछ भी हो रहा है उसे उसी प्रकार हमें सामने लाना चाहिए ,कभी कभी पत्रकार पक्षकार भी बन जाते है ,यह स्वच्छ पत्रकारिता नही है ,इससे हमें बचने की जरूरत है ।

बरही विधायक मनोज कु यादव ने कहा कि लोकतंत्र में मीडिया की भूमिका काफी अहम है ,देश विदेश में घटने वाली घटनाओं को हमे समाचार पत्र के माध्यम से ही जानकारी मिलती है । एक एक समाचार के लिए पत्रकारों को कई समस्याओं से जूझना पड़ता है, इसके बावजूद भी इन्हें उचित मानदेय नही मिलना एक गम्भीर विषय है। इसपर हमें गम्भीरता से विचार करना चाहिए ।

श्री यादव ने कहा कि प्रेस क्लब के पत्रकारों ने हमेशा स्वच्छ पत्रकारिता के पक्ष में रहे हैं ,उन्हें विश्वास है कि भविष्य में यह अनवरत चलता रहेगा ।

श्री यादव ने पत्रकारों पर हो रहे हमले को लोकतंत्र के लिए खतरा बताते हुए ,सरकार से राज्य में पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने की मांग किया है ।

वहीं पूर्व मंत्री अन्नपुर्णा देवी ने प्रेस क्लब के कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि पत्रकारों पर हो रहे हमले सोचनीय है , राज्य के पत्रकार अपनी सुरक्षा के लिए राजभवन के समक्ष धरना देने को मजबूर है ,यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण है । मीडिया निर्भीक होकर समाज की समस्याओं को उजागर करते है ।

उन्होंने कहा कि समाज के विकास में मीडिया की भूमिका हमेशा अहम रही है ,बिना मीडिया के स्वच्छ समाज की परिकल्पना नही की जा सकती है ।

जिप अध्यक्ष शालिनी गुप्ता ने मीडिया को लोकतंत्र का प्रहरी बताते हुए कहा की एक स्वच्छ समाज के निर्माण में मीडिया की अहम भूमिका है इसे नजर अंदाज करना का मतलब है कि हम समाज का नजर अंदाज कर रहे है । मीडिया जितनी सशख़्त होगी उतना ही समाज को मजबूती मिलेगी ।

जेयूजे के प्रदेश अध्यक्ष रजत कुमार गुप्ता ने कहा कि वैसे तो हर क्षेत्र में मीडिया अपना अहम भूमिका निभाती है परंतु ग्रामीण क्षेत्रों में गांव और समाज की समस्याओं से लेकर सरकारी योजनाओं की जानकारी देने का काम भी स्थानीय पत्रकार करते है ,एक तरह से समझा जाय तो मीडिया विपक्ष के साथ साथ सरकार के योजनाओं को सही ढंग से ग्रामीण क्षेत्रों में लागू करवाने में अहम भूमिका निभाती है ।

उन्होंने प्रेस क्लब द्वारा स्थानीय पत्रकारों के लिए उठाये जा रहे सकारात्मक कदम को एक अच्छी पत्रकारिता का संज्ञा देते हुए ,समाचार प्रेषण में आधुनिकता लाने की बात कहा ।

श्री गुप्ता ने कहा कि पत्रकारों को देश दुनिया मे घटने वाली घटनाओं से अपडेट रहना चाहिए ।तभी उनकी कलम में और अधिक धार आ पायेगा ।

प्रदेश महासचिव शिव कुमार अग्रवाल ने कहा की जेयूजे पत्रकारों के हित के लिए हमेशा संघर्षशील रहा है और जहां भी पत्रकारों के साथ समस्याएं आयी है वहां हमारा सन्गठन पत्रकारों के पक्ष में खड़ा रहा है।

उन्होंने कहा कि कोडरमा में पत्रकारों का सन्गठन काफी मजबूत है । उन्होंने पत्रकारों की तुलना सैनिकों से करते हुए कहा कि जहां एक ओर सैनिक देश की सेवा बंदूक से कर रहे है ,वहीं दूसरी ओर पत्रकार कलम से देश की सेवा में लगे है ।

उपायुक्त संजीव कुमार बेसरा ने कहा कि समाज के विकास में मीडिया की भूमिका को नजर अंदाज नही किया जा सकता है ,देश की आजादी में भी मीडिया ने सशख़्त भूमिका निभाया है ।

न्होंने कहा कि वर्तमान समय मे मीडिया पर काफी दबाव है ,जिसके कारण स्वच्छ पत्रकारिता में कुछ कमी आई है यह काफी गम्भीर मामला है इस पर विचार करने की जरूरत है ,साथ ही पत्रकारों को उचित पारिश्रमिक नही मिलना भी एक दुखद पहलू है ।उन्होंने कहा कि जिले के पत्रकारों के हर सुख दुख में जिला प्रशासन उनके साथ खड़ा है ,उनकी समस्याएं दूर करने के लिए कटिबद्ध है।

एसपी सुरेंद्र कु झा ने कहा कि समाज के विकास में मीडिया की भूमिका को नकारा नही जा सकता है निसंदेह समाज में मीडिया के कारण जागृति आयी है । मगर मीडिया में जब से बाजारवाद हावी हुआ है तब से पत्रकारों में काफी दबाव आया है ,मीडिया को किसी भी खबर को निष्पक्षता के साथ अखबार में जगह देना चाहिए ,तभी लोकतंत्र सुदृढ हो पायेगा ।

कार्यक्रम को जेयूजे के कार्यकारी अध्यक्ष राजीव नयनम , प्रेस क्लब के संरक्षक सदस्य जगदीश सलूजा ,विकास कुमार ,मनोज कु झुन्नू समेत कई लोगों ने सम्बोधित किया। अध्यक्षीय भाषण जिला अध्यक्ष सतीश कुमार ने दिया। जबकि वार्षिक प्रतिवेदन महासचिव गौतम राणा ने प्रस्तुत किया । संचालन मनोज सिंह ने किया ।

मौके पर एसडीपीओ अनिल शंकर ,नगर पंचायत अध्यक्ष कान्ति देवी उपाध्यक्ष कुलवीर सलूजा नगर पर्षद कार्यकारी अध्यक्ष सन्तोष कुमार चंदवारा प्रमुख लीलावती देवी ,डोमचांच प्रमुख सत्य नारायण यादव जीप सदस्य शांति प्रिया प्रेस क्लब के संरक्षक अनूप सिन्हा बिनोद विश्वकर्मा ,कुमार रामेश्म समेत जिले भर के पत्रकार ,समाजसेवी और प्रबुद्ध जन मौजूद थे ।

Share Button

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.