पत्रकारिता को समुचित सम्मान मिले : विस अध्यक्ष दिनेश उरांव

Share Button
Read Time:6 Minute, 1 Second

रांची। विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव ने कहा कि पत्रकारिता पेशे को समुचित सम्मान दिया जाना चाहिए। पत्रकारिता हमारे समाज का अभन्नि अंग है। पत्रकार समाज को आइना दिखाने का काम करते हैं।

श्री उरांव होटल बीएनआर चाणक्य में इंडियन मीडिया वर्किंग जर्नलस्टि यूनियन की ओर से आयोजित अंतराष्ट्रीय मीडिया समिट में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सामाजिक परिवेश में पत्रकारों के समक्ष कई चुनौतियां हैं। इसका सामना करने की जरूरत है। पत्रकारों को भी अपने कर्तव्यों के प्रति सजग रहना होगा। पत्रकार समाज व सरकार के मार्गदर्शक भी होते हैं। उन्होंने कहा कि पत्रकारों की समस्याओं के प्रति सरकार को भी गंभीरता से सोच-विचार कर सकारात्मक कार्रवाई करने की आवश्यकता है। विपरीत परस्थितियों में भी पत्रकार अपने कर्तव्यों का नर्विहन बखूबी करते हैं। समाज के प्रति अपने दायत्वोंो का नर्विहन करने में पत्रकारों की अहम भूमिका है। सरकार को भी अपने स्तर से पत्रकारों के हितों के प्रति गंभीर रहना होगा, तभी पत्रकारिता पेशे की गरिमा बरकरार रहेगी।

सम्मेलन में झारखंड सरकार के श्रम-नियोजन मंत्री राज पलिवार, राज्य सरकार के पूर्व मंत्री व इंटक नेता राजेन्द्र प्रसाद सिंह, पत्रकार उदय चंद्र, शंभूनाथ चौधरी, श्रीलंका से आए वरष्ठि पत्रकार अनिल परेरा, आईएमडब्लूजेयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नारायण शर्मा, महासचिव संजीव शेखर, रांची दूरदर्शन के निदेशक पीके झा ने अपने उद्गार व्यक्त किए।

संजीव शेखर ने सम्मेलन की महत्ता व पत्रकारों की समस्याओं पर प्रकाश डाला। समारोह में वरष्ठि पत्रकार उदय चंद्र को लाइफ टाइम अचीवपमेंट अवार्ड देकर सम्मानित किया गया।

वहीं इंटक में महामंत्री राजेन्द्र प्रसाद सिंह का सत्यमेव जयते पुरस्कार से नवाजा गया। इसके अलावा पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृ ष्टकार्य करनेवाले पत्रकारों को भी स्मृति चन्हि देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में आईएमडब्लूजेयू की छत्तीसगढ़ शाखा की ओर से अतिथियों का सम्मान साफा देकर किया गया। वहीं ओड़िशा शाखा की ओर से अतिथियों को भगवान जगन्नाथ की मूर्ति देकर सम्मानित किया गया। तेलंगाना की ओर से भी अतिथियों को सम्मानित किया गया।

मौके पर यूनियन की पत्रिका का लोकार्पण भी किया गया। इस अवसर पर विशष्टि अतिथि पीके सुदर्शन, गौतम तिवारी, आईएमडब्लूजेयू की झारखंड इकाई के शैलेन्द्र कुमार झा, राजीव कुकरेजा, नवल किशोर सिंह, अमर कुमार, सुदेश कुमार, अक्षय तिवारी, ज्योति कुमारी, सोनम, बबीता, फहीम अख्तर, एसएम अकील, लोकश वैद्य, अनिल दुबे, सुरेन्द्र सिंह सहित काफी संख्या में झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा सहित श्रीलंका, बांग्ला देश, भूटान आदि देशों के प्रतिनिधिगण मौजूद थे। कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन शैलेन्द्र झा ने किया।

वेज चाहिए तो साहस कीजिए, सरकार तैयार : राज पलिवार

सम्मेलन में विशष्टि अतिथि राज्य सरकार के श्रम मंत्री राज पलिवार ने कहा कि पत्रकारों के हित में मजीठिया वेज बोर्ड की अनुशंसाएं लागू करने के लिए मीडिया घरानों पर सरकार दबाव बनाएगी। इसके लिए मीडियाकर्मियों को साहस कर आगे आना होगा। पत्रकार अपनी समस्याओं के प्रति सजग रहें। आगे आएं, सरकार को बताएं, सरकार हर संभव सहयोग करेगी।

उन्होंने कहा कि पत्रकार प्रबंधन का पिठठू बन कर न रहें। अपने कर्तव्यों के प्रति वफादारी निभाएं। समस्याएं बताएं, सरकार उन्हें मदद करने को तैयार है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों के हितों का संरक्षण हर हाल में होगा। मीडिया के सहयोग के बिना कुछ भी संभव नहीं है। संगठित होकर सरकार के समक्ष अपनी समस्याएं रखें तो उसका समाधान नश्चिति होगा।

श्री पलिवार ने कहा कि इस बात का ध्यान रखें कि एक भी पत्रकार मजीठिया वेज बोर्ड के लाभ से वंचित न रह जांय। सरकार मीडियाकर्मियों के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने को तैयार है। उनकी समस्याओं के समाधान के प्रति गंभीर है। हक लेने के लिए पत्रकारों की एकजुटता जरूरी है। उन्होंने सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए आयोजकों के प्रति आभार व्यक्त किया।

0 0
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Share Button

Relate Newss:

आदिवासियों की हत्या करवा रही है रमण सरकार
मेहता रोस्पा गार्डन रेस्टूरेंट एंड वीयरबार ने सड़क पर ही बना दिया शराबमय पार्क
YBN न्यूज़ चैनल दफ्तर में हंगामा और तालाबंदी, बोरिया-बिस्तर समेत भागते दिखे चैनलकर्मी
जया बच्चन ने खाया है गाय और सुअर का मांस :अमर सिंह
योग नहीं, भोग दिवस मना अरबों रुपये लुटा रही है सरकारः हेमंत सोरेन
भारतीय मीडिया के खेवनहार या खिचड़ी परिवार
अगर साईज पता हो तो पाठकों को अंडरगार्मेंटस भी बांट दे अखबार
इन नामों का ऐसे करें सही इस्तेमाल
अनिल अंबानी को तिलैया UMPP में नहीं दिखे अच्छे दिन
‘इंडिया टीवी’ के रजत शर्मा की क्रिकेट में इंट्री, चुने गये DDCA  अध्यक्ष
प्रखंड कमेटी के गठन के साथ जर्नलिस्ट एसोसिएशन ऑफ झारखंड की बैठक संपन्न
आदिवासियों को आदिवासी ही रहने दें रघुवर जी
दैनिक खबर मंत्र रिपोर्टर-हेल्थ वर्कर का सीएचसी में फंदे से यूं झुलता मिला शव,जांच में जुटी पुलिस
गौ-हत्या पर दफा 302 के तहत मुकदमा की तैयारी
राष्ट्रीय पुरस्कार लौटाने वाले समेत 24 हस्तियों में सईद मिर्जा, कुंदन शाह, अरुंधति राय भी शामिल
मोदी-चीन डील में अडानी और भारती समूह की बल्ले-बल्ले
डॉ. नीलम महेंद्र को मिला अटल पत्रकारिता सम्मान
फेसबुक की डगर पे ऐसे चलें संभल-संभल के
लालू स्तर तक जा गिरे हैं दादरी और दलितों की हत्या पर मौन मोदी : अरुण शौरी
राजू अचानक क्यों बन गया जेंटिल मैन?
जदयू विधायक ने सांसद पप्पू यादव की खोली 'ऑडियो पोल'
सुरक्षा गार्डों से भयभीत हैं प्रधानमंत्री की पत्नी यशोदाबेन!
'च्यूंगम' नहीं ओबामा को है ‘निकोटिन गम’ की बुरी लत
कोल्हान में फर्जी पत्रकारों की बाढ़, यूं एक और सरगना आया सामने!
रघुवर दास के बेटे के 'SEX AUDIO' पर हाईकोर्ट में याचिका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Loading...