नोटबंदी को लेकर मोदी सरकार से कुछ सवाल

Share Button

नोटबंदी पर पूरा देश कहिये या फिर गरीब गुरबा , सब खुश है? पूरा देश इसलिए कहा जा रहा है कि बीजेपी वाले कह रहे है कि इस फैसले से सब खुश है। लेकिन मेरा मानना है की केवल मध्यमवर्ग ही खुशहै। इसे आप माध्यम वर्ग कहिये या फिर मौकाटेरियन। जब जैसा तब तैसा। अमीर और गरीब इस नोटबंदी से नाराज है। इस वर्ग का फैसला चुनाव पर पडेगा। बीजेपी भी ऐसा मान रही है। लेकिन मेरे कुछ सवाल है…..

 अपने फेसबुक वाल पर वरिष्ठ लेखक पत्रकार  'अखिलेश अखिल '
अपने फेसबुक वाल पर वरिष्ठ लेखक पत्रकार ‘अखिलेश अखिल ‘
  1. क्या बीजेपी नरेंद्र मोदी को अपना प्रधानमन्त्री मान रही है? और क्या मोदी जी बीजेपी द्वारा निर्देशित रास्ते पर ही सरकार चला रहे है?

2 . यदि ऐसा है तो मोदी जी ने मुद्रा बदलाव का निर्णय क्या बीजेपी संगठन और अपने मंत्रिमंडल को विश्वास में लेकर उठाया था ?

3 . वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा दिए गए बयान के अनुसार मुद्रा बदलाव के फैसले की कोई पूर्व सुचना उन्हें नहीं थी। तो मोदी जी इतना बड़ा फैसला अपने ही मंत्री से बिना सलाह किये कैसे ले लिए?  क्या मोदी जी को अपने ही वित्त मंत्री पर विश्वास नहीं था? और अगर ऐसा है तो फिर अविश्वासी वित्त मंत्री की क्या जरुरत है ? और आपकी क्या मज़बूरी है ? यह देश जानां चाह रहा है?

4 . यह फैसला लेने से पहले सरकार ने पूरी तैयारी तक नहीं की थी। जिसके कारण आम जनता को भारी परेशानी का सामना अभी भी करना पड़ रहा है। ऐसा क्यों हुआ ?

5 . क्या इस मुद्रा बदलाव से भविष्य में नकली मुद्रा के आक्रमण से देश की मुद्रा का स्थाई बचाव किया जा सकता है ?

6 . नकली मुद्रा की समस्या को केवल शत्रु देशो की भूमिका से नहीं देखा जा सकता , वल्कि देश के भीतर उसका एक मजबूत नेटवर्क होना चाहिए। उसे समाप्त करने के लिए मोदी जी क्या कदम उठा रहे है ?

7 . क्या मोदी जी को यह आशंका है कि नकली नोटों के नेटवर्क में उनके ही मंत्रिमंडल का कोई सदस्य भी शामिल हो सकता है ?

  1. क्या बीजेपी और सरकार के प्रमुख लोग जनता के इन यक्ष प्रश्नों का सार्वजनिक रूप से उत्तर देना अपना कर्त्तव्य समझते है ? और क्या वे इसका उतार देकर अपने कर्त्तव्य का पालन करेंगे ?

9 . आप और देश की जनता जानती है की देश में नकली नोट का धंधा करने वालो का अपना एक मजबूत नेटवर्क है। आप इस नेटवर्क को ध्वस्त करने के लिए कौन सा कदम उठा रहे है ? यदि आपने नोटबंदी का इतना बड़ा फैसला ले ही लिया तो अभी तक कालाधन से जुड़े एक भी आदमी पकड़ा क्यों नहीं गया ?

10 . नयी मुद्रा को नकली मुद्रा के आक्रमण से बचाने के लिए सरकार क्या रास्ता अपनाएगी ?

  1. यदि सरकार , नयी मुद्रा को भी नकली मुद्रा के आक्रमण से नहीं बचा पायेगी तो फिर इस कदम का क्या औचित्य बनता है ?
Share Button

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...