दखल-दिहानी के विरोध में सड़क पर उतरे हजारों लोग, राजभवन के समक्ष दिया महाधरना

Share Button
दखल-दिहानी के खिलाफ हज़ारों की संख्या में लोग घर बचाव संघर्ष समिति की बैनर तले आज राजभवन के समक्ष महाधरना दिया। रांची और आस-पास के रहने वाले हज़ारों लोगों ने दखल-दिहानी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है, सरकार द्वारा लिए गए फैसले के विरोध में पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी शामिल हुई, लोग सरकार द्वारा लिए गए फैसले को वापस लेने की मांग कर रहे थे।

लोगों ने कहा कि  सरकार अगर अपने फैसले को वापस नहीं लेती है तो ऐसे में हज़ारो लोग बेघर हो जायेंगे जो पिछले कई सालों से रहते आ रहे हैं। महाधरना को देखते हुए प्रशासन अपनी पूरी तैयारियां कर रखी थी। छह मजिस्ट्रेट की तैनाती की गयी थी, ताकि विधि-व्यवस्था भंग न हो सके सुरक्षा-व्यवस्था के लिए आठ सेक्टर बांटे गये थे, यही नहीं प्रदर्शनकारियों पर कैमरे से निगरानी भी रखी जा रही थी।

गौरतलब है कि पिछले दिनों दखल-दिहानी के विरोध में रांची के हरमू में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस ने लाठी चार्च की थी। जिसमें कई लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए थे, मौके पर पहुंचे संघर्ष मोर्चा समिति के संयोजक उदय शंकर ओझा ने साफ कहा कि जब तक सरकार आदिवासी जमीन पर बसे गैर आदिवासियों को नियमित नहीं करती है तब तक आंदोलन जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि जमीन लेकर मकान बनाने वाले किसी भी स्थिति में जमीन वापस नहीं करेंगे।

Share Button

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...