ताला मरांडी के बेटे की शादी पर उठा राजनीतिक भूचाल

Share Button

munna marandi 2रांची (मुकेश भारतीय)।  बाल विवाह कानून  की सरेआम धज्जियां उड़ाते हुये झारखंड प्रदेश के भाजपा अध्यक्ष ताला मरांडी ने अपने बेटे मुन्ना मरांडी की शादी 11 वर्ष से भी कम नाबालिग लड़की से करा दी। उसे ठीक पहले एक पीड़िता युवती ने मुन्ना मरांडी के खिलाफ शादी का झांसा देकर यौन शोषण का आरोप लगाया। इस आरोप के बाद निमंत्रण पत्र के अनुसार जिस लड़की से उसकी शादी होनी थी, उसके स्थान पर अचानक किसी अन्य तीसरी नाबालिग लड़की संग विवाह हो गया।

आश्चर्य की बात है कि यौन शोषण जैसे अत्यंत गंभीर आरोपों के बीच एक नाबालिग संग शादी में प्रांत के समाज कल्याण मंत्री डॉ. लुइस मरांडी के आलावे  मंत्री राज पलिवार,  राजमहल विधायक अनंत ओझा,  देवघर विधायक नारायण दास,  बोकारो विधायक विरंची नारायण,  महागामा विधायक अशोक भगत,  गोड्डा विधायक अमित मंडल,  बगोदर विधायक नागेंद्र महतो,  गांडेय विधायक जयप्रकाश वर्मा सरीखे लोग भी शरीक रहे।

इस शादी ने राजनीतिक हलकों में भूचाल ला दिया है। झारखंड प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ताला मरांडी के बेटे मुन्ना मरांडी पर पहले एक युवती ने शादी का झांसा देकर यौन शोषण करने का आरोप लगाया। इस मामले में ऊंचे रसुखदारों के प्रति पुलिस प्रशासन की घृणित मानसिकता एक बार फिर उजागर हो गई। पुलिस की इस कर्मण्यता के खिलाफ पीड़िता ने न्यायालय के आलावे राज्य महिला आयोग का दरवाजा खटखटाया है।

अब देखना है कि यह पूरा मामला आगे क्या गुल खिलाती है। कितना न्यायपूर्ण कार्रवाई हो पाती है, या फिर कानून और इंसाफ रसुखदारों की रखैल बनकर रह जाती है।

बहरहाल, इस मामले पर झारखंड विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन का कहना है कि निमत्रंण कार्ड में किसी अन्य लड़की का नाम है और  शादी दूसरी लड़की के साथ हुई। जिस लड़की से शादी हुई, वह नाबालिग है। यह आपराधिक मामला बनता है।

वहीं, झाविमो के प्रधान महासचिव प्रदीप यादव ने पूरे मामले की एसआइटी जांच की मांग करते हुये कहा कि वे इस मामले को विधानसभा के मानसून सत्र में गंभीरता उठाएंगे।

इस प्रकरण पर कांग्रेस की गोड्डा इकाई की अध्यक्ष दीपिका पांडेय सिंह ने बाल विवाह के लिए भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष को जिम्मेदार मानते हुए उनसे इस्तीफे की मांग की है। पूर्व कांग्रेस सांसद फुरकान अंसारी का मानना है कि ऐसे लोगों को प्रोत्साहन देना गलत है। धीरे-धीरे ताला मरांडी की सच्चाई से लोग अवगत हो जाएंगे।

राज्य महिला आयोग में पीड़िताः

गोड्डा जिला के ग्राम खिजुरिया निवासी 16 वर्षीय किशोरी ने राज्य महिला आयोग में ताला मरांडी के पुत्र मुन्ना मरांडी पर शादी का प्रलोभन देकर यौन शोषण करने की शिकायत कर न्याय की गुहार लगाते हुए बताया कि वर्ष 2014 में विधानसभा चुनाव के दौरान मुन्ना मरांडी उसके गांव आया था। मुन्ना ने शादी का वादा कर उसका यौन शोषण किया। आयोग की अध्यक्ष महुआ माजी ने कार्रवाई का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि संताली समाज में शादी के वादा करने के बाद लड़का-लड़की पती-पत्नी की तरह रह सकते हैं। लेकिन मुन्ना ने किसी अन्य लड़की से शादी करने की बात कह कर उसे ठुकरा दिया। उसके बाद मुन्ना की सच्चाई जानने के बाद उस लड़की ने भी शादी करने से इंकार कर दिया तो अपने रसुख का फायदा उठाते हुये भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ताला मरांडी ने अपने बेटे की शादी रीतू बास्की नामक जिस लड़की से की है,  वह गोड्डा के जिस स्कूल की छात्रा है, उसके रजिस्टर के अनुसार रीतू बास्की की जन्म तिथिः 25.07.2005 अंकित है।

Share Button

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.