aapkacm.com के नाम पर घोटाला

Share Button

aapka_cm_com हालिया सीएम की कुर्सी से हटाये गये भाजपा के अर्जुन मुंडा के कार्यकाल में भी लूट के कई हैरतअंगेज कारनामें हुये हैं।

एक ऐसा ही काला कारनामा है खुद उनके द्वारा www.aapkacm.com के नाम पर लाखों की घपलेबाजी। चूकि मुंडा जी के राज में प्रभावी मीडिया हाउसों एवं पत्रकारों की अधिक चांदी रही है, इसलिये वे इस दिशा में अकर्मण्य बने हुये हैं। राज्य में राष्ट्रपति शासन लागु हो जाने के बाद भी उक्त वेबसाइट के नाम पर शून्य उपलब्धि में सरकारी खजाने की लूट बदस्तूर जारी है।

सूचना अधिकार अधिनियम-2005 के तहत झारखंड सरकार के सूचना प्रौद्दौगिकी विभाग के अवर सचिव सह सूचना एवं जन संपर्क पदाधिकारी द्वारा उपलब्ध जानकारी के अनुसार www.aapkacm.com का संचालन वर्तमान में M/S Cyber swift नामक एक नीजि कंपनी के हाथों किया जा रहा है। वित्तीय वर्ष 2011-12 एवं चालू वित्तीय वर्ष में दिनांकः28-12-12 तक इस पर कुल 62,69,856 (बासठ लाख उनहत्तर हजार आठ सौ छप्पन) रुपये का व्यय हो चुका है।

आलावे झारखंड सरकार के सूचना एवं जन संपर्क विभाग द्वारा इस अवैध वेबसाइट के प्रचार-प्रसार के विज्ञापन मद में सरकारी खजाने से विभिन्न माध्यमों को लाखों रुपये का भुगतान किया गया है। जिसकी अधिकारिक जानकारी नहीं दी जा रही है ताकि विभागीय अधिकारियों के खाऊ-पकाऊ नीति की पोल न खुल सके।

M/S Cyber swift कंपनी का संचालन मुख्यालय कोलकाता (पश्चिम बंगाल) एवं स्थानीय संचालन केन्द्र राजधानी के महावीर टावर बिल्डिंग में बताया जाता है। Cyber swift के वेबसाइट पर निम्न जानकारी दी गई हैः-
USA: Worthington Corporate Center,77 E.Wilson Bridge Road. Suite 100,Worthington Ohio 43085. Contact Person Mr. Kishore Patel
INDIA: DN 52, Srijan Tech park, 6Th Floor, Sector-v, Kol- 700091. Registered Office: MERLIN LINKS, 5th Floor,166B S.P.Mukherjee Road, Kolkata – 700026
Ranchi: Mahabir Tower, No. 201, 2nd Floor, Main Road, Ranchi, Jharkhand – 834001
Bhubaneswar: The associates, 229, Bapuji Nagar, 1st floor, Bhubaneswar-751009,Odisha. Contact Person: Mr. Paresh Patel

www.aapkacm.com को लेकर अत्यंत रोचक पहलु तो यह है कि इसका निबंधन भी झारखंड सरकार के किसी पद या विभाग के नाम से नहीं है और न ही किसी तरह के सरकारी पद या विभाग प्रांतीय पता का ही उल्लेख किया गया है।

www.whois.com के अनुसार अभी भी इसका संचालन किसी Kishore Patel नाम के व्यक्ति के द्वारा 8807 , Juneberry Rd, Lewis Center, Ohio 43035 , United States से हो रहा है। इस वेबसाइट का Administrative Contact: Patel, Kishore , 8807 Juneberry Rd, Lewis Center, Ohio 43035, United States, (614) 859-5677, Technical Contact: Patel, Kishore , 8807 Juneberry Rd, Lewis Center, Ohio 43035, United States, (614), 859 5677, Domain servers in listed order:NS47.DOMAINCONTROL.COM, NS48.DOMAINCONTROL.COM बताया गया है।

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार की गाइड लाइन में साफ़ अंकित है की कोई भी सरकारी वेबसाइट gov.in में होनी चाहिए। मतलब डॉट कॉम का प्रयोग सरकारी वेबसाइट में नहीं किया जा सकता है। क्यूंकि कॉम का मतलब होता है कॉमर्शियल। और जिस तरह से झारखंड सरकार के मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा के नाम से www.aapkacm.com बतौर कॉमर्शियल चलाया जा रहा है उसमें गोपनीयता की भी कोई गारंटी नहीं है। राष्ट्रपति शासन में तो इसका संचालन बिल्कुल ही अवैध है।

राज़नाम.कॉम इस सरकारी घपलेबाजी को पूर्व में भी “ सावधान, फर्जी है आपका सीएम.कॉम” तथा “ अर्जुन मुंडा सरकारी खजाने से उड़ा रहे हैं करोड़ो रुपये ” शीर्षक से सूचना प्रसारित कर चुका है। तब राजनीतिक सत्ता मद में चूर तंत्र ने कोई सुध नहीं ली। अब राष्ट्रपति शासन के दौरान उम्मीद है कि सरकारी खजाने की यह घपलेबाजी ही न रुकेगी अपितु, इसका शासकीय स्तर पर आवश्यक जांच कार्रवाई कर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जायेगी।

………… मुकेश भारतीय

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...