जाहिल हैं रघुबर सरकार के शिक्षा मंत्री ?

Share Button

राजनामा.कॉम (मुकेश भारतीय)। नेताओं के लिए शिक्षा और योग्यता कोई मायने नहीं रखती है। वे कितने भी जाहिल और गंवार हो, यदि जनता उन्हें वोट देकर अपना जनप्रतिनिधि चुनती है तो वे शासन चलाने का हकदार हो जातें है।

लेकिन जरा कल्पना कीजिये कि जब किसी देश प्रांत का शिक्षा मंत्री ही जाहिल और गंवार हो तो उस देश प्रांत के भविष्य क्या होगा। जी हां हम बात कर रहे हैं झारखंड प्रदेश के सीएम रघुवर दास  की नजरों में सबसे सुयोग्य कबीना मंत्री डॉ. नीरा यादव की। डॉ. यादव राज्य में सबसे अहम शिक्षा मंत्री का पद संभाल रही है।

सोशल साइट फेसबुक से प्राप्त एक वीडियो क्लीप में डॉ. यादव जो कुछ जिस अंदाज में कह रही हैं, उससे उनके डॉक्टरेट की डीग्री पर भी सबाल खड़ा करती है। उनसे जब पूछा जाता है कि क्या बिहार में चुनाव प्रचार करने झारखंड से भी नेता लोग जाएंगें ? तो वह बड़े  तल्लीन भाव से  मीडिया के कैमरे  के सामने कहती हैं कि  ” बिल्कुल जाएंगें, क्यों नहीं जाएगें, बिहार उनका पड़ोसी देश है। वहां पर हमारा कर्त्यव्य है जाना।वहां भी बीजेपी की सरकार आएगी, विश्वास है लेकिन प्रयास तो करना ही पड़ेगा। “

अब इस मंत्री मोहतरमा को कौन समझाए कि जिस आत्मविश्वास और मुस्कुराहट से बिहार को देश बता रही हैं, वह भारत गणराज्य का मात्र प्रदेश है और झारखंड भी कोई देश नहीं है कि कोई उसका पड़ोसी देश हो जाए।

neera_apj kalamkalam_neera झारखंड के इस शिक्षा मंत्री की यह कोई पहली जाहिलपन नहीं है। हाल ही में वे एक ऐसा कारनामा कर चुकी हैं जिससे कि सारा झारखंड शर्मसार हो चुकी है। मिसाईलमैन के रुप में विश्वप्रसिद्ध भारत की शान पूर्व राष्ट्रपति कलाम साहब को दिवंगत होने के एक सप्ताह पूर्व ही श्रद्धांजलि दे चुकी हैं। इस घटना के बाद उनकी खूब खिल्ली उड़ी। सीएम रघुवर दास की पंसद पर भी सबाल खड़े गए थे।

neera-yadav-digriजहां तक डॉ. नीरा यादव की शैक्षणिक योग्यता की बात है तो चुनाव आयोग के निर्देश पर विगत विधान सभा चुनाव में जो आकड़े शपथ पत्र में दी है, उसके अनुसार उन्होंने  राजकीय उच्च विद्यालय, रांची से वर्ष 1987 में मैट्रिक, इंटर माड़वारी क़लेज, रांची से वर्ष 1989 में इंटर, माड़वारी कॉलेज, रांची से वर्ष 1994 में बी.कॉम, रांची विश्वविद्यालय से वर्ष 1996 में एम.कॉम, वर्ष 2009 में रांची विश्विद्यालय से बीएड तथा उसके बाद विनोबा भावे विश्व विद्यालयसे पीएचडी की डीग्री ली है।

Share Button

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Loading...