किसने खड़ी की यहां भ्रष्टाचार की यह अर्द्धनग्न ईमारत !

Share Button

 

ormanjhi_cruption1बापू के तीन बंदर। पहला न देखता है। दूसरा न कोई सुनता है। और तीसरा न कुछ बोलता है। प्रशासन, मीडिया और नेता। यहां ये ऐसे तीन बंदर हैं, जिसकी मिसालें दी जा सकती है।

जी हां, राजधानी रांची जिले के ओरमांझी प्रखंड क्षेत्र में हर तरफ इन्हीं तीन बंदरों की करतूत नजर आती है। जरा देखिए इस तस्वीर को। यह तस्वीर आरमांझी प्रखंड मुख्यालय से सटे दक्षिण-पश्चिम कोण पर अवस्थित हरचण्डा बस्ती में नव निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन की है। इसका रंग-रोगन छोड़ कर सब कार्य पूरा हो गया है लेकिन, यहां आने-जाने का कोई रास्ता ही नहीं है।

भवन के आगे की रैयत ने खुद की जमीन पर मकान बना लिया है। यहां पर डीप बोरिंग कर उसमें समरसेबुल पंप भी लगाए गए थे, जोकि अब अतीत बन चुका है।

सबाल उठता है कि प्रस्तावित निर्माण स्थल के आगे-पीछे जब रास्ता ही न था तो पूर्व प्रमुख चंपा देवी की पहल पर स्वास्थ्य विभाग में अभियंता पद काबिज उनके पति योधन मुंडा की कृपा से बना ही क्यों? ।

हर सबाल के जबाब में बस्ती वालों के मुंह से सिर्फ यही निकलता है कि यह कोई अस्पताल नहीं अपितु, लूट की अर्द्धनग्न ईमारत खड़ी की गई है, जो एक दिन इतिहास बन जाएगा। कौन नहीं जानता है इस भ्रष्टाचार के बारे में। सब लोग जानते हैं। मीडिया, नेता और अधिकारी सब अंधे, बहरे और गुंगे हो गए हैं।

………….मुकेश भारतीय

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...