अब्दुल हामिद ने इंटिग्रेटेड फार्मिंग के जरिए बदली गांव की सूरत

Share Button

hamid_haider (2)पलामू के  हैदरनगर प्रखंड के परता ग्राम पंचायत अंतर्गत तारा गांव के समीप 37 एकड़ में इंटिग्रेटेड फार्मिंग की व्यवस्था कर जमीनदार घराने के अब्दुल हामिद सिद्दीकी ने क्षेत्र को फार्मिंग के क्षेत्र हैदरनगर का नाम पलामू प्रमंडल में उंचा कर दिया है।

होली के मौके पर अब्दुल हामिद सिद्दीकी ने पूर्व विधायक संजय कुमार सिंह यादव, अनुमंडल पदाधिकारी उदयकांत पाठक, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी नसरुल्लाह खां, हुसैनाबाद के पुलिस hamid_farmingइंस्पेक्टर कमलेष कुमार सिंह, थाना प्रभारी संतोष गुप्ता के अलावा क्षेत्र के कई गणमान्य लोगों को आमंत्रित किया।

इस मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी उदयकांत पाठक ने कहा कि इंटिग्रेटेड फार्मिंग का एक बेहतर प्रयास अब्दुल हमीद सिद्दीकी ने किया है।उन्होंने कहा कि इससे गांव के आस पास जलस्तर में सुधार, हरी सब्जि, दूध ,मछली का प्रचुर भंडार से काफी लाभ हो रहा है।

hamid_haider (4)पूर्व विधायक संजय कुमार सिंह यादव ने कहा कि अब्दुल हमीद सिद्दीकी ने विदेश की नौकरी छोड़ गांव में फर्मिंग के माध्यम से क्षेत्र को विकास के मानचित्र पर उपर कर दिया है। जबकि दर्जनों लोगों को रोजगार भी उपलब्ध कराया है।

अब्दुल हमीद सिद्दीकी ने फार्म की देख रेख के लिए प्रबंधक के रुप में हैदरनगर के ही अनुभवी व पढे लिखे युवक मो. अफजल को रखा है।

फार्म के प्रबंधक ने बताया कि 37 एकड़ क्षेत्र पूरी तरह बाउंडरी के अंदर है। उन्होंने कहा कि गेहुं, दलहन, तेलहन की फसलों के अलावा सब्जियां भी उगाई जारही है।

hamid_haider (3)उन्होंने कहा कि 20 जर्सी गायों के दूध हैदरनगर बाजार की मिठाई दुकानों के लिए वर्दान है। मछली, मुर्गा, अंडा, बकरा के अलावा कई वस्तुये सहज उपलब्ध है। फार्म में बडी संख्या में फलदार वृक्ष, कई प्रकार के पशु और पक्षी ,एलसिसियन डॉग के अलावा सुतुरमुर्ग भी है। हैदरनगर व हुसैनाबाद से प्रत्येक दिन तफरीह के खयाल से आते हैं।

मार्फ के मालिक अब्दुल हामिद सिद्दीकी ने कहा कि निकट भविश्य में ही फार्म क्षेत्र में डेयरी पर आधारित उद्योग के साथ साथ आईस्क्रीम के प्लांट भी लगाने की योजना है। उन्होंने बताया की शुद्ध शहद, शुद्ध दूध सहित फार्म से निकलने वाली सभी वस्तुयें शुद्ध रहती हैं।

उन्होंने कहा की सुधा या अमूल डेयरी की तरह दूध से बने प्रोडक्ट जिले के विभिन्न बाजारों में दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि इंटिग्रेटेड फार्मिंग में करीब एक करोड रुपये निवेशहुए हैं।

hamid_farmउन्होंने कहा कि इसमें सरकार या किसी संस्था का कोई योगदान नहीं है। उन्होने कहा कि वह स्वयं जमींदार के पुत्र हैं। वह विदेश में भी अपना फार्मिंग की ही व्यवस्था की थी। उनका दिल्ली में भी अपना आवास है। मगर उन्होंने अपने गांव को ही विकसित करने का निर्णय लिया।

उन्होंने कहा कि इसमें उन्हें आत्म संतुष्टि मिलती है। परता पंचायत के मुखिया गुप्तेश्वर पांडेय ने कहा कि फार्म हाउस पंचायत ही नहीं प्रमंडल की शान है। उन्होंने कहा कि तारा- कबरा पथ से फार्म हाउस तक पथ का निर्माण इसी माह बीआरजीएफ से किया जायेगा।

इस मौके पर राजद के अनुमंडल अध्यक्ष कलामुद्दीन खां, हैदरनगर प्रखंड अध्यक्ष षैख खुर्शीद अहमद, अलाउद्दीन खां, मोहम्मदगंज के उप प्रमुख डा. एजाज अंसारी के अलावा दर्जनों गणमान्य लोग मौजूद थे।  ………..  हैदरनगर, पलामू से जफर हुसैन की रिपोर्ट

Share Button

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.